पीपल मेला…बारिश ने धो डाला कारोबार

By: Apr 30th, 2024 12:16 am

मेले के दूसरे दिन भी पसरा सन्नाटा, बारिश के कारण मैदान में कीचड़ ही कीचड़, व्यापारियों को शुरूआती दिनों में ही चपत

कार्यालय संवाददाता-कुल्लू
जिला मुख्यालय कुल्लू में चल रहे पीपल मेले के दूसरे दिन अचानक शुरू हुई बारिश ने मेले की उमंग में खलल डाल दिया है। सोमवार सुबह से लेकर शाम तक कहीं बारिश के रूकने के आसार नहीं दिखे। बारिश ने मेले का मजा ही किरकिरा कर दिया। बारिश के कारण मेला घूमने लोग नहीं आए। बारिश होते ही मेले में कपड़े, क्राकरी, झूला, मनिहारी, चाट-पकौड़े, जलेबी, सिड्डू और खिलौनों आदि की दुकान सजाए दुकानदार निराश हो गए।

बारिश के कारण खरीददारी के लिए ग्राहक नहीं आ पाए। लिहाजा, जिस उमंग के साथ पूंजी लगाकर यहां पर दुकानें लगाकर मेले अच्छा कारोबार होने की उम्मीद लेकर बाहरी राज्यों के साथ-साथ कुल्लू के व्यापारी बैठे हैं। उन्हें मेले के शुरूआत दौर ही में ही बारिश ने परेशान किया। हालांकि मेले के पहले दिन रविवार को भी खरीददार नहीं पहुंचे, लेकिन मेले के दूसरे दिन सोमवार को झमाझम बारिश ने ग्राहकों कदम ही मेले की ओर रोक दिए। जिससे व्यापारियों को शुरू के दिन में ही घाटा सहना पड़ा। लिहाजा, व्यापारियों की उम्मीदों पर उम्मीदों पर पानी फिर गया। अभी यहां पर झूले भी पूरी तरह से तैयार नहीं हो पाए हैं। सोमवार को झूला व्यापारियों ने झूलों को पूरी तरह से लगाना था, लेकिन बारिश ने उनके काम को आगे बढऩे नहीं दिया। दो दिनों में झूले लगाने वाले कोई कम नहीं कर पाए हैं।

बारिश ने कारोबारियों की उम्मीदों पर फेरा पानी
हर्षोउल्लास से चल रहे पीपल जातर मेले को सोमवार को सुबह से हो रही लगातार बारिश ने पूरी तरह धो डाला है। मेले में चल रही रौनक बारिश की वजह से सन्नाटे में तबदील हो गई है। पूरे मैदान में पानी भर गया है और कीचड़ ही कीचड़ हो गया है। घूल जाने से कोई भी ग्राहक मेले की दुकान की तरफ नहीं आ रहा है। बारिश के दौरान कुछ दुकानदारों ने दुकानें बंद करना ही उचित समझा। मेले में पूरा दिन सन्नाटा पसरा रहा। खरीददार यहां दूर-दूर तक नजर नहीं आ रहा थे। मेले में कारोबार करने आए छोटे-बड़े दुकानदारों ने बताया कि इस बार वे बड़ी उम्मीद के साथ मेला लगाने आए थे, लेकिन बारिश ने सभी व्यापारियों की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। उन्हें इस बार प्लाट भी पहले से महंगे पड़े हैं। अभी तक कमाई जीरो है। बारिश होने से सभी दुकानदारों का एक दिन में लाखों का नुकसान हुआ है। जिसकी भरपाई करना मुश्किल होगा। इस बार शुरूआती दौर में ही उनके हाथ में मायूसी ही लगी। व्यापारियों का कहना है कि बेमौसम बारिश ने पूरे कारोबार को ही चौपट कर दिया है। यूं ही मौसम रहा तो इस बार मेले का कारोबार करना घाटे का सौदा साबित हो सकता है। बारिश का पानी दुकानों में घुस गया। गर्जना के साथ हुई बारिश ने ढालपुर में मेला लगाने आए व्यापारियों को परेशान कर दिया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App