भवन निर्माण के लिए अब ऑनलाइन मिलेगी परमिशन

By: Apr 1st, 2024 12:16 am

नगर निगम सोलन ने शुरू किया ओबीपीएस पोर्टल, बार-बार कार्यालय के चक्कर लगाने से मिलेगा छुटकारा

स्टाफ रिपोर्टर-सोलन
नगर निगम सोलन के अंतर्गत आने वाले क्षेत्रों में अब भवन निर्माण के लिए लोगों को कार्यालयों के बार-बार चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। अब भवन निर्माण से संंबंधित परमिशन ऑनलाइन ही मिल जाएगी। इस सुविधा को प्रदान करने के लिए टीसीपी द्वारा ‘ऑनलाइन बिल्डिंग परमिशन सिस्टम’ (ओबीपीएस) पोर्टल शुरू कर दिया गया है। इस नए ओबीपीएस पोर्टल के तहत भवन की योजना, निर्माण के आवेदन के लिए सभी संंबंधित दस्तावेज अपलोड करने होंगे, जिसके लिए रजिस्टर्ड आर्किटेक्टस को ट्रेन भी किया जा रहा है।

विभाग ने 23 मार्च के बाद पुराने पोर्टल पर आवेदन न करने की भी हिदायत जारी कर दी है। टीसीपी और नगर निकायों के अंतर्गत आने वाले क्षेत्रों में भवन निर्माण को लेकर लोगों को खासी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। अपने भवन का नक्शा पास करवाने और निर्माण शुरू करने तक न जाने कितनी दफा लोगों को संबंधित विभागों के चक्कर काटने पड़ते हैं। इससे न केवल उनका समय बल्कि पैसा भी बर्बाद होता है। इसको ही ध्यान रखते हुए और लोगों की सुविधा के लिए शहरी विकास विभाग के अंतर्गत टीसीपी ने ‘ओबीपीएस’ पोर्टल लॉंच किया है। फिलहाल यह पोर्टल टीसीपी प्रदेश के पांच नगर निकायों और बीबीएनडीए के तहत आने वाले क्षेत्र के लोगों को सुविधा प्रदान करेगा। इस पोर्टल के लॉंच होने के बाद अब टीसीपी केवल नए पोर्टल पर ही बिल्डिंग परमिशन से संबंधित आवेदन स्वीकार करेगा। इस नए पोर्टल में दस्तावेजों के अपलोड करने के लिए पंजीकृत आर्किटेक्टस को प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है ताकि किसी भी प्रकार की कोई गलती न रह जाए। पोर्टल के लॉंच होने से लोगों को अब कार्यालयों के अनावश्यक चक्कर काटने को भी विवश नहीं होना पड़ेगा।

ऑनलाइन आवेदन करने की अपील
नगर निगम सोलन की कमिश्नर एकता काप्टा ने बताया कि ‘ओबीपीएस’ पोर्टल लॉच हो गया है, जिससे शहरवासियों को सुविधा मिलेगी। निगम के अंतर्गत आर्किटेक्टस को सूचित कर दिया गया है। सभी से अपील है कि वह अब इस पोर्टल पर ही अपने आवेदन करें।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App