बिलासपुर शहर में ताज कब्जाने के लिए सियासत शुरू

By: Apr 3rd, 2024 12:11 am

अध्यक्ष के पाला बदलने से कांग्रेस-भाजपा के आंकड़ों में हुआ फेरबदल, जल्द होगी ताजपोशी, आज होगी बेहद अहम बैठक

दिव्य हिमाचल ब्यूरो-बिलासपुर
भाजपा समर्थित नगर परिषद बिलासपुर में अध्यक्ष के पाला बदलने के बाद अब ताज कब्जाने की सियासत शुरू हो गई है। हालांकि भाजपा के पास बहुमत का आंकड़ा पूरा है मगर ताज कब्जाने के लिए उत्सुक नजर आ रही कांग्रेस भी गोटियां फिट करने के जुगाड़ में है। एक पार्षद के पाला बदलने की स्थिति में कांग्रेस की ताज पर लॉटरी लगने की संभावना को नकारा नहीं जा सकता। तीन अप्रैल को जिला कांग्रेस कार्यकारिणी की मीटिंग में बहुमत प्राप्त करने व कांग्रेस समर्थित पार्षद की अध्यक्ष पद पर ताजपोशी को लेकर चर्चा कर अगली रणनीति अख्तियार की जाएगी। वहीं, भाजपा भी जल्द ही अध्यक्ष पद के चयन पर पार्टी समर्थित पार्षद की ताजपोशी के लिए बैठक में मंथन कर निर्णय करेगी। नगर परिषद बिलासपुर के अध्यक्ष कमलेंद्र कश्यप की ओर से अपने पद से इस्तीफा देने के बाद अब अध्यक्ष को लेकर लॉबिंग चल रही है। कश्यप अब कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गए हैं जिसके चलते उनके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने की चर्चाएं थी। ऐन मौके पर उन्होंने अपना इस्तीफा दे डाला। ऐसे में नए अध्यक्ष पद के लिए जल्द ही चुनाव होगा। इस समय नगर परिषद में भाजपा समर्थित छह पार्षद हैं जबकि कांग्रेस के पास पांच का आंकड़ा है।

इस लिहाज से भाजपा की सरदारी लगभग तय मानी जा रही है। दूसरी ओर, कांग्रेस भी जुगाड़ में है। एक पार्षद के पाला बदलने से गेम पलट सकती है। भाजपा का दावा है कि सभी छह पार्षद एकजुट हैं। पार्टी का जो भी निर्णय होगा वह स्वीकार्य होगा। बैठक में ही अध्यक्ष पद के लिए सर्वसम्मति के साथ नाम फाइनल किया जाएगा। यहां बता दें कि नगर परिषद बिलासपुर में 11 वार्ड हैं जहां पांच कांग्रेस के पांच और भाजपा समर्थित छह पार्षद शामिल हैं। वार्ड नंबर एक से नरेश कुमारी, वार्ड नंबर दो से संतोष जोशी, वार्ड नंबर तीन से कमलेंद्र कश्यप, वार्ड नंबर चार से नीतू मिश्रा, वार्ड नंबर पांच से वीना पंडित, वार्ड नंबर छह से अजय कुमार, वार्ड नंबर सात से कमल गौतम, वार्ड नंबर आठ से सोनिया, वार्ड नंबर नौ से ज्योति, वार्ड नंबर 10 से मनोज पिल्लई और वार्ड नंबर 11 से नवीन वर्मा हैं। इनमें वार्ड नंबर एक से नरेश कुमारी, वार्ड नंबर दो से संतोष जोशी, वार्ड नंबर चार से नीतू मिश्रा, वार्ड नंबर पांच से वीना पंडित, वार्ड नंबर सात से कमल गौतम और वार्ड नंबर नौ से सोनिया भाजपा समर्थित पार्षद हैं, जबकि कांग्रेस समर्थित पार्षदों में वार्ड नंबर तीन से कमलेंद्र कश्यप, वार्ड नंबर छह से अजय कुमार, वार्ड नंबर नौ से ज्योति, वार्ड नंबर 10 से मनोज पिल्लई और वार्ड नंबर 11 से नवीन वर्मा शामिल हैं। नगर परिषद उपाध्यक्ष कमल गौतम ने बताया कि कार्यकारी अधिकारी की ओर से अध्यक्ष का त्यागपत्र उन्हें फॉरवर्ड होकर आया है। इसे स्वीकार कर लिया गया है। पार्टी समर्थित सभी छह पार्षद एकजुट हैं और बैठक में जो भी निर्णय होगा सभी को मान्य होगा।

कोरम पूरा, भाजपा समर्थित ही बनेगा अध्यक्ष
भाजपा के जिलाध्यक्ष स्वतंत्र सांख्यान ने कहा कि पार्टी समर्थित पार्षदों का आंकड़ा छह है। कोरम पूरा है लिहाजा अध्यक्ष पद पर पार्टी समर्थित पार्षद की ही नियुक्ति की जाएगी। इस संदर्भ में जल्द ही एक अहम बैठक बुलाई जाएगी जिसमें आगे की कार्ययोजना को अंतिम रूप दिया जाएगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App