देव परंपरा के साथ श्री लक्ष्मी नारायण सैंज मंदिर की छत का काम शुरू

By: Apr 10th, 2024 12:17 am

भगवान रघुनाथ जी महाराज के छड़ीबरदार महेश्वर सिंह ने निभाई देव परंपरा; सैंज में 2.70 करोड़ रुपए से बनेगा भव्य मंदिर, घाटी में धार्मिक पर्यटन को भी लगेंगे पंख

नगर संवाददाता-सैंज
जिले की सैंज घाटी में रैला स्थित आराध्य देव लक्ष्मी नारायण का भव्य मंदिर का निर्माण किया जा रहा है। 2.70 करोड़ की लागत से मेला मैदान के एक छोर पर मंदिर के बनने से श्रद्धालुओं को आस्था का नया ठिकाना मिलेगा। नवरात्रे के पहले दिन देव परंपरा का निर्वाहन करते हुए श्री लक्ष्मी नारायण के कारकूनों ने इस निर्माणाधीन मंदिर की छत का स्लेट विधि पूर्वक रखा। जिसमें भगवान रघुनाथ के छड़ीबरदार महेश्वर सिंह ने इस कार्यक्रम में पूजा अर्चना और वैदिक विधि पूजा पाठ करकेअहम भूमिका निभाई ।

इस मंदिर के निर्माण से घाटी में पांव पसार रहे धार्मिक पर्यटन व्यवसाय को पंख भी लगेंगे। भव्य मंदिर का सपना साकार होता देख घाटी के देव समाज में उत्साह का माहौल है। वहीं अब लक्ष्मी नारायण कमेटी ने इस मंदिर निर्माण के लिए कमर कस ली है। इस मौके पर लक्ष्मी नारायण के गूर तमेशवर शर्मा, धामी जुगत राम,कारदार जगरनाथ, पालसरा यान सिंह नेगी, गंठीदार किशन सिंह, पालसरा लीलाधर, भंडारी रमेश धामी, सलाहकार सुरेंद्र नेगी, गूर लीलाधर, बजानवाज प्रमुख सेसराम, दुर्गा धीमी,गोविंद सिंह लंबरदार, आशादीप कंस्ट्रक्शन कंपनी के अध्यक्ष पृथी सिंह पाल आदि विशेष रूप से इस मौके पर उपस्थित रहे।

छड़ीवरदार महेश्वर सिंह ने दिए सुझाव
मंगलवार को रघुनाथ जी के छड़ीवरदार महेश्वर सिंह के साथ लक्ष्मी नारायण मंदिर निर्माण कमेटी व उपस्थित हरियांनो ने मंदिर में स्थापित की जाने बाली मूर्तियों के बारे में भी विचार विमर्श किया। भगवान रघुनाथ जी के छड़ीवरदार महेश्वर सिंह ने मंदिर में लकड़ी की नकाशी द्वारा तैयार की जाने वाली मूर्तियों में भगवान विष्णु के 24 अवतार अंकित करने की सलाह दी और मंदिर की पहली मंजिल पर स्थापित चार गुमदो में चार मूर्तियां स्थापित करने पर भी चर्चा की। यह मंदिर तैयार होने के बाद पर्यटन की दृष्टि से आकर्षण का केंद्र बनेगा। इतना आलीशान मंदिर सैंज घाटी की 17 पंचायत में कहीं पर भी स्थापित नहीं है। जिस तरह की शैली से इस मंदिर का निर्माण हो रहा है। वह अपने आप में अद्भुत है और उसे अति प्राचीन माना जा रहा है। देव लक्ष्मी नारायण के प्रधान लुदर नेगी ने बताया है की समस्त कमेटी के पदाधिकारी एकजुट होकर इस मंदिर को 1 साल के भीतर तैयार करेंगे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App