यूपीएससी में छाए एसडीओ विनय कुमार

By: Apr 17th, 2024 12:15 am

ऑल इंडिया में हासिल किया 824वां रैंक, आईपीएच डिपार्टमेंट हमीरपुर में बतौर एसडीओ हैं तैनात

दिव्य हिमाचल ब्यूरो-हमीरपुर
संघ लोक सेवा आयोग ने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2023 का अंतिम परिणाम मंगलवार को जारी कर दिया। हमीरपुर स्थित आईपीएच विभाग में एसडीओ पद पर कार्यरत 27 वर्षीय विनय कुमार ने भी यह परीक्षा उत्तीर्ण की है। विनय कुमार का ऑल इंडिया में 824वां रैंक आया है। वैसे तो विनय कुमार का परिवार मूल रूप से जिला बिलासपुर के घुमारवीं स्थित पदोड़ी गांव से ताल्लुक रखते है, लेकिन अब वे हमीरपुर के अणु स्थित सियूणी गांव में रहते हैं।

विनय कुमार का यह चौथा अटेंप्ट था। पहली बार उन्होंने 2020 में यूपीएससी का एग्जाम दिया था। विनय कुमार ने 2023 में यूपीएससी का एग्जाम दिया था दिसंबर में उनका रिजल्ट निकला था। उसके बाद जनवरी से अप्रैल तक रिटन एग्जाम क्वालिफाई करने वाले अभ्यर्थियों के साक्षात्कार चले हुए थे। विनय का साक्षात्कार फरवरी में हुआ था। मंगलवार को आयोग ने रिजल्ट घोषित किया तो उनका 824वां रैंक आया। विनय कुमार की निजी जिंदगी की बात करें तो उनके पिता जेआर भारद्वाज जिला कांगड़ा के जयसिंहपुर स्थित तलवाड़ पोलिटेक्निकल कालेज से बतौर एचओडी सेवानिवृत्त हुए हैं। उनकी माता आशा कुमारी वर्तमान में वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कुठेड़ा में हिंदी विषय की लेक्चरर हैं। नय कुमार की शिक्षा की बात करें तो उन्होंने जमा दो तक की शिक्षा एसडी पब्लिक स्कूल हमीरपुर से पूरी की थी। उसके बाद उन्होंने एनआईटी हमीरपुर से 2013 से 2017 तक सिविल इंजीनियरिंग में बीटेक किया। उसके बाद पंजाब इंजीनियरिंग कालेज चंडीगढ़ से उन्होंने एमटेक किया। विनय बताते हैं कि 2019 से उन्होंने यूपीएससी का तैयारी शुरू कर दी थी।

आईपीएस या आईआरएस मिल सकता है
विनय कुमार की मानें तो उनकी प्रेफरेंस तो आईएएस की है, लेकिन उन्हें लगता है कि उन्हें आईपीएस या आईआरएस सेवा में जाने का अवसर मिल सकता है। एग्जाम की तैयारी को लेकर पूछे जाने पर विनय बताते हैं कि जब उनकी जॉब नहीं लगी थी, तो वे सुबह से शाम तक लगातर पढ़ाई करते थे। बीच में केवल लंच आदि के लिए हल्का ब्रेक लेते थे। लेकिन जब उनकी आईपीएच में जॉब लगी तो शाम को पांच बजे ऑफिस से आने के बाद डिनर से पहले और बाद में करीब पांच घंटे की रोजाना पढ़ाई करते थे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App