राजधानी में इलेक्ट्रिक बसों के लिए बनेंगे छह चार्जिंग स्टेशन

By: Apr 17th, 2024 12:11 am

ढली में दो, लालपानी, जुन्गा, सुन्नी और नारकंडा में बनेगा एक-एक चार्जिंग स्टेशन, ढली बस अड्डे में लगाया जाएगा 200 केवी का ट्रांसफार्मर

सिटी रिपोर्टर—शिमला
राजधानी में हिमाचल पथ परिवहन निगम इलेक्ट्रिक बसों के लिए छह चार्जिंग स्टेशन स्थापित करेगा। ढली में दो, लालपानी, जुन्गा, सुन्नी और नारकंडा में एक-एक चार्जिंग स्टेशन बनेगा। इनके लिए जगह चयनित कर ली गई हैं। एचआरटीसी के ढली बस अड्डे में 200 केवी का ट्रांसफार्मर लगाया जाएगा। इसमें बसों को चार्ज करने के लिए तीन चार्जिंग प्वाइंट लगाए जाएंगे। तीन बसें एकसाथ चार्ज करने की सुविधा मिलेगी। इसके बुनियादी ढांचे को तैयार करने के लिए 14 करोड़ और ट्रांसफार्मर, चार्जिंग प्वाइंट लगाने के लिए 2.25 करोड़ की अनुमानित राशि खर्च होगी। एचआरटीसी की हिमाचल पथ परिवहन निगम ने जगह की चयनित नई इलेक्ट्रिक बसों के लिए ये चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए जाएंगे।

इसके साथ ही लालपानी और जुन्गा में चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए निगम की ओर से एफसीए के तहत वन मंजूरी ली जा रही है। लालपानी में 1000 केवी और जुन्गा में 430 केवी के ट्रांसफार्मर लगाए जाएंगे। यहां दो-दो चार्जिंग प्वाइंट लगेंगे। लालपानी में बुनियादी ढांचे को तैयार करने के लिए 43.56 लाख और इलेक्ट्रिकल इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए 1.35 करोड़ की अनुमानित राशि खर्च होगी। जुन्गा में बुनियादी ढांचे के लिए 43.56 लाख और इलेक्ट्रिकल इन्फ्रास्ट्रक्चर के लिए 35 लाख खर्च होंगे। शिमला ग्रामीण में आने वाली नई इलेक्ट्रिक बसों के लिए सुन्नी, ढली और नारकंडा में चार्जिंग स्टेशन स्थापित होंगे। सुन्नी बस अड्डे में 1000 केवी का ट्रांसफार्मर लगेगा। यहां दो नई इलेक्ट्रिक बसों के लिए राजधानी में तीन जगह चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए जाएंगे। शहर की बसों के लिए ढली, लालपानी और जुन्गा में चार्जिंग स्टेशन बनेंगे। यहां फास्ट चार्जर लगाए जाएंगे, जिससे बसें जल्दी चार्ज होंगी। शिमला ग्रामीण की बसों के लिए ढली वर्कशॉप, सुन्नी बस अड्डा और नारकंडा में चार्जिंग स्टेशन स्थापित होंगे। ढली वर्कशॉप में 1000 केवी का ट्रांसफार्मर और एक फास्ट चार्जर प्वाइंट लगेगा। नारकंडा में 630 केवी का ट्रांसफार्मर और बसों को चार्ज करने के लिए एक चार्जर प्वाइंट लगाया जाएगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App