शिंकुला दर्रे पर आज से दौड़ेंगी छोटी गाडिय़ां

By: Apr 10th, 2024 12:10 am

लाहुल-स्पीति को जोडऩे वाला कुंजुम दर्रा महीने के अंतिम हफ्ते में होगा बहाल

जिला संवाददाता-केलांग
लाहुल को स्पीति वैली काजा उपमंडल के साथ जोडऩे वाले कुंजुम दर्रा को खोलने के का को तेज गति प्रदान की जा रही है, जिसमें सीमा सडक़ संगठन की 94 आरसीसी और 108 आरसीसी की टीमें दोनों ओर से मशीनों के साथ सडक़ मार्ग को खोलने के कार्य में जुटी हुई है। इसको लेक जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त लाहौल स्पीति राहुल कुमार ने कहा कि अप्रैल के अंतिम सप्ताह में इस मार्ग को भी बहाल करने का लक्ष्य रखा है। उपायुक्त राहुल कुमार ने कहा कि शिंकुला दर्रे को भी हल्के वाहनों के लिए बहाल किया है।

इस दर्रे पर 10 अप्रैल से लाहुल के दारचा पुलिस चेक पोस्ट से प्रात: 7 से 11 बजे तक हल्के फोर बाई फोर वाहनों को ही आवाजाही के लिए खोला जा रहा है। इस दर्रे पर वाहनों की आवाजाही की वैकल्पिक व्यवस्था रहेगी। 11 अप्रैल को पदुम जांस्कार की ओर से वाहन लाहुल की ओर प्रवेश करेंगे। जिला लाहुल-स्पीति पुलिस विभाग के जवान दारचा पुलिस चेक पोस्ट पर व्यवस्थित रूप से ट्रैफिक संचालन के लिए तैनात किए हैं। कारगिल, पदुम व जांस्कार के लोगों व पर्यटकों की आवाजाही लिए यह मार्ग अत्यंत महत्वपूर्ण है। उपायुक्त ने सीमा सडक़ संगठन के 126 आरसीसी के अधिकारियों व उनकी टीम को मार्ग बहाली के लिए बधाई दी।

बारालाचा दर्रे के मार्ग से बर्फ हटाने में जुटी टीम
उपायुक्त ने यह भी कहा कि सामरिक दृष्टि से अति महत्वपूर्ण बारालाचा दर्रा के मार्ग से बर्फ हटाने का कार्य में सीमा सडक़ संगठन 70 आरसीसी की टीम जुटी हुई है। उम्मीद जताई जा रही है कि15 अप्रैल तक इस मार्ग को भी हल्के वाहनों के लिए बहाल कर दिया जाएगा। उपायुक्त राहुल कुमार ने यह भी कहा कि लोकसभा व विधानसभा के उपचुनावों के मध्य नजर रखते हुए आदर्श आचार संहिता के चलते लाहौल की सीमाएं इंटर स्टेट बॉर्डर कारगिल व लेह के साथ लगती हैंएइन मार्गों पर भी जिला पुलिस के नाके लगाए जा रहें व पुलिस पेट्रोलिंग से कड़ी निगरानी की जा रही है। उपायुक्त राहुल कुमार ने लोगों से अपील की है मतदाता 4 मई तक शिफ्टिंग ऑ? वोट व नए मतदाता अपना वोट भी बनवा सकते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि जिला लाहौल स्पीति में 37 पोलिंग स्टेशन ऐसे हैं जहां पर पिछली मर्तबा 60 से 62 प्रतिशत ही मतदान हुआ था लेकिन इस बार 75 प्रतिशत मतदान करवाने का लक्ष्य रखा गया है इसके लिए मतदाताओं को जागरूक करने के लिए जिला लाहौल स्पीति में स्वीप अभियान के तहत विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं उन्होंने लोगों से यह भी आवाहन किया है कि 1 जून को अवश्य मतदान करें।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App