बर्फबारी…पांगी अलग-थलग

By: Apr 28th, 2024 12:55 am

मौसम के बिगड़े मिजाज के बीच जगह-जगह भू-स्खलन से घाटी को जोडऩे वाले रास्ते बंद

निजी संवाददाता-पांगी
जनजातीय उपमंडल पांगी में शनिवार सवेरे बारिश के बीच एक बार फिर से हल्की बर्फबारी होने से घाटी में ठंड का प्रकोप बढ़ गया है। मौसम के बिगड़े मिजाज के बीच जगह-जगह भू-स्खलन हो से पांगी को शेष विश्व को जोडऩे वाले रास्ते भी बंद होकर रह गए हैं। इससे पांगी घाटी का संपर्क शेष विश्व से कटकर रह गया है। पांगी घाटी के अंदरूनी मार्गों पर भी कीचड़ जमा होने से वाहनों की आवाजाही प्रभावित होकर रह गई है। जानकारी के अनुसार पांगी घाटी में मौसम के बिगड़े मिजाज के बीच अचानक बारिश के बीच बर्फबारी का दौर आरंभ हो गया।

पांगी में कुछ देर तक बर्फबारी का दौर जारी रहा। मगर बारिश के लगातार होने से बर्फ जम नहीं पाई। पांगी में मौसम के बिगड़े मिजाज ने घाटी के लोगों की दिक्कतों को बढ़ाकर रख दिया है। शनिवार को बारिश के कारण धरवास पुल के पास भू-स्खलन होने से संसारी नाला का वाया जेएंडके का मुख्य रास्ता बंद हो गया है। इसके साथ ही वाया लाहौल का मुख्य रास्ता भी तिंदी के पास बंद हो गया है। उल्लेखनीय है कि अप्रैल माह के समाप्ति की ओर होने के बावजूद पांगी घाटी में लोगों के ठंड से पिंड छूटते नजर नहीं आ रहे हैं।

पर्यटक नगरी डलहौजी में अप्रैल महीने में भी दिसंबर जैसी ठंड
स्टाफ रिपोर्टर-डलहौजी
पर्यटक नगरी डलहौजी में बदले मौसम के मिजाज के चलते शनिवार को झमाझम बारिश के बाद तापमान में आई गिरावट से अप्रैल माह के अंतिम दिनों में दिसंबर की ठंड का एहसास दिला दिया। इसके चलते लोग व पर्यटक गर्म कपड़े ओढने को मजबूर हो गए। शनिवार को डलहौजी के इस खुशगवार मौसम के वीकेंड पर घूमने आए पर्यटक दीवाने हो गए हैं। गुजरात से आए पर्यटक परिवार कहना है कि गुजरात में सर्दियों के दिनों में ऐसी ठंड पड़ती है। मगर अप्रैल माह में भी इतनी ठंड का एहसास पहली बार हुआ है। शनिवार को डलहौजी में आलम यह रहा कि बारिश के साथ चली ठंडी हवाओं से लोगों को गर्म कपड़ों का सहारा लेना पड़ रहा है।

बताते चलें कि शुक्रवार रात से ही मौसम के करवट बदलने के बाद ही शनिवार सुबह से कभी तेज तो कभी मध्यम बारिश का दौर आरंभ हो गया। दोपहर बाद तेज बारिश के चलते लोगों को इधर-उधर भागकर रेन शेल्टर व दुकानों में शरण लेनी पड़ी। बारिश के दौरान बाजारों व सडक़ों में चहलकदमी बिल्कुल थम गई। बारिश का दौर थमने के बाद वीकेंड पर मैदानी इलाके की तपिश से राहत लेने डलहौजी पंहुचे पर्यटकों ने माल रोड व्चौक चौराहों पर चहलकदमी कर यहां के सुहावने मौसम का खूब आनंद उठाया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App