शहर में स्ट्रीट लाइट्स खराब, अंधेरा पसरा

By: Apr 23rd, 2024 12:55 am

खराब स्ट्रीट लाइट्स को लेकर शहरवासियों ने उठाए सवाल, पार्षदों की आवाज भी हो रही अनदेखी

सिटी रिपोर्टर—शिमला
राजधानी में स्ट्रीट लाइट्स मतलब रात में कामगरों का सहारा। शहर की स्ट्रीट लाइट्स रात के अंधेरे को दूर कर महिलाओं और बच्चों को सुरक्षिरत घर पहुंचाती है, लेकिन शिमला शहर के सभी वार्डों की स्ट्रीट लाइट तो शोपिस ही रह गई हैं। यहां पर ज्यादातर तो आधे शहर की स्ट्रीट लाइट्स बंद ही रहती हैं। वहीं, बार-बार शिकायत करने पर भी इन स्ट्रीट लाइट्स को बदला नहीं जाता। हालांकि यह बात जरूर है कि शहर में स्मार्ट सिटी के तहत कई विकास कार्य हो रहे हैं, लेकिन अभी तक स्मार्ट सिटी का एक कार्य भी पूरा नहीं हुआ हैं। वहीं, स्ट्रीट लाइट्स की तो कोई बात भी नहीं करता। ऐसे में शहर के लोगों की सबसे बड़ी परेशानी का कारण भी स्ट्रीट लाइट्स है। शिमला में आधे से ज्यादा लोग अपने कार्य क्षेत्र से रात को ही घर की ओर लौटते हैं। ऐसे में उन कामगरों को ठोकरें खाकर ही घर पहुंचना पड़ता है। वहीं, कई क्षेत्रों के रास्ते खराब भी हैं। ऐसे में अंधेरे में गिरकर लोग चोटिल भी हो रहे हैं। वहीं, शिमला में जंगली क्षेत्रों वाले क्षेत्रों में तो अकसर जानवरों का खतरा भी बना रहता है। ऐसे में रात को घर वापस जाना कामकारों के लिए खतरे से खाली नहीं है। हालांकि लोग लगातार नगर निगम से मांग कर रहे हैं कि खराब पड़ी स्ट्रीट लाइट्स को दुरूस्त किया जाए, लेकिन इन खराब स्ट्रीट लाइटस को ठीक करने को लेकर नगर निगम प्रशासन की ओर से कोई कार्रवाई भी नहीं की जा रही है। हालांकि नगर निगम प्रशासन का कहना है कि व्यवस्था में पहले से काफी सुधार आया है और जब भी कोई शिकायत स्ट्रीट लाइटस से संबंधित आती है उसे हम तुरंत ठीक कर देते हैं। ऐसे में नगर निगम प्रशासन ने शहरवासियों से भी आग्रह किया है कि लोगों को जहां भी स्ट्रीट लाइटस खराब दिखती हैं उसकी शिकायत नगर निगम को की जाए ताकि इसे दुरूस्त किया जाए।

नई स्ट्रीट लाइट्स को लगाने का काम तेज
शहर में इन दिनों नई स्ट्रीट लाइट्स को लगाने का कार्य तेजी से चल रहा है, लेकिन यह वही लाइट्स हैं, जो नई लगाई जानी थी। इसके लिए नए खंभे भी खड़े किए गए थे और इसमें हाईमास्क लाइट्स भी लगाई जा रही हैं, लेकिन पुरानी लाइटस के फिचर को बदले का कोई कार्य इन दिनों नहीं किया जा रहा है।

हाउस में भी कई बार उठा है मामला
नगर निगम के हर हाउस में पार्षद खराब पड़ी स्ट्रीट लाइटस को दुरूस्त करने को लेकर मांग करते हैं और हाउस में कर्मचारियों को भी आदेश जारी करते हैं। बावजूद इसके भी शहर में स्ट्रीट लाइटस को दुरूस्त नहीं किया जा रहा है । शहर में स्ट्रीट लाइट्स खराब होने के कारण अकसर जानलेवा हादसे होते रहते हैं। रात के समय जब किसी को घर जाना होता है तो पहले ही टॉर्च का जुगाड़ करना पड़ता है। निगम प्रशासन को शिकायत करने के बाद भी स्ट्रीट लाइट्स की मरम्मत कार्य नहीं किया जाता।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App