वोटर इन्विटेशन कार्ड बनाएंगे छात्र

By: Apr 13th, 2024 12:55 am

मॉडल इंस्टीट्यूट ऑफ एजुकेशन देवधार टीहरा में बच्चों को बताया मतदान का मोल

निजी संवाददाता- पाड़छू
मॉडल इंस्टीट्यूट ऑफ एजुकेशन देवधार टीहरा के विद्यार्थियों ने वोटर इन्विटेशन कार्ड बनाने तथा मतदाता शपथ ली। 12 अप्रैल एसडीएम के अधीन स्वीप टीम के नोडल अधिकारी राजूराम तथा टीम के सदस्यों ने मॉडल इंस्टिट्यूट ऑफ एजुकेशन देवधार पाठशाला टीहरा के अध्यापकों तथा बच्चों के बीच मतदाता जागरूकता का कार्यक्रम किया। इसमें बच्चों को और अध्यापकों को बताया कि आप अपने घर तथा परिवार में सभी को 1 जून 2014 को लोकसभा चुनाव में मतदान करने के लिए प्रेरित करें। बच्चों को मतदान के दिन अपने घर के मतदाता सदस्यों को तथा रिश्तेदारों को वोटर इनविटेशन कार्ड बनाकर वोट के लिए इनवाइट करने को कहा तथा बच्चों ने मतदाता शपथ भी ली।

प्रधानाचार्य दीनानाथ पठानिया ने भी बच्चों को तथा स्टाफ सदस्यों को विस्तार से मतदाता जागरूकता के लिए प्रेरित किया और अवाहन किया कि यह संदेश आप अपने घर परिवारों में देंगे और वोट की प्रतिशत को 80 प्रतिशत तक ले जाएं। इसके बाद टीहरा पंचायत के वार्ड सकोहटा, सकोह, मनयोह, टीहरा 1 तथा टीहरा के पंचायत कार्यालय में मतदाता जागरूकता का कार्यक्रम दिया। इसमें पंचायत में सकोह, मनयोह, टीहरा1 लो टर्न आउट वोटर में आते हैं और इन में विस्तार से लोगों को मनरेगा के कार्य में जाकर मनरेगा कर्मचारियों को विस्तार से समझाया गया कि पिछले लोकसभा चुनाव में यहां की मतदान प्रतिशत 60 तथा 60 प्रतिशत से कम थी।

उन्हें यह प्रेरित किया गया कि आप मनरेगा के एक कर्मचारी अपने अपने परिवारों के सदस्यों तथा आस पड़ोस के लोगों को अधिक से अधिक मतदान करने के लिए प्रेरित कर सकें ताकि लो वोटर टर्न आउट को हाई वोटर टर्न आउट में बदला जा सके और इन लोगों से अपील की गई कि आप इस प्रतिशत को 75 से 80 तक ले जाने की कोशिश करें। वैसे तो यहां लो वोटर टर्न आउट का कारण यह रहा कि बहुत से मतदाता अपने घरों से बाहर दूर रह रहे हैं। इसीलिए वह मतदान के लिए आना जरूरी नहीं समझते। लेकिन लोगों को यह समझाया गया कि ऐसे लोगों को वोट डालने के लिए आप आमंत्रित करें। कार्यक्रम में पंचायत की प्रधान अंजू रांगड़ा, सकोह वार्ड की मेंबर अनुपमा, सकोहटा वार्ड की मेंबर लीला देवी, मनयोह वार्ड नंबर ने सहयोग दिया और उन्होंने भी मतदाताओं को 1 जून के लिए मत देने के लिए प्रेरित किया। पंचायत प्रधान ने मतदाताओं को विशेष कर प्रेरित किया और आश्वासन दिया कि हम टीहरा से मतदान प्रतिशत को बढ़ाएंगे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App