टाहलीवाल में पलटा डीजल से भरा टैंकर, आग लगने से तबाही

By: Apr 8th, 2024 12:07 am

ब्रेक फेल होने से हादसा; टैंकर की चपेट में आने से स्कूटी सवार की मौत, सात जख्मी

कार्यालय संवाददाता-टाहलीवाल

जिला ऊना के औद्योगिक क्षेत्र टाहलीवाल में एक भीषण सडक़ हादसे में डीजल से भरा टैंकर अनियंत्रित होकर सडक़ पर पलट गया। इसके साथ ही टैंकर में आग लग गई। टैंकर की चपेट में आने से स्कूटी सवार एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि सात लोग घायल हुए हैं। मृतक की पहचान सुभाष चंद (58) पुत्र भजन राम निवासी गग कलीतरा (पंजाब) के रूप हुई है। हादसे में राजीव (27) निवासी टाहलीवाल, नीरज (24) निवासी टाहलीवाल व तीन वर्षीय बच्चा जख्मी हुआ है। गंभीर घायल हुए राजीव को पीजीआई चंडीगढ़ के लिए रैफर कर दिया है। हादसे के बाद टैंकर चालक व परिचालक मौके से फरार हो गए। डीजल सडक़ पर गिरने से चारों तरफ आग फैल गई। आग की चपेट में सडक़ किनारे स्थित चार दुकानें, एक मकान, एक कार, दो रेहडिय़ां, एक मोटरसाइकिल आने से भयंकर तबाही मच गई। इस अग्निकांड में करीब 90 लाख रुपए की संपत्ति का नुकसान हुआ है। डीजल में लगी आग से धुंए के गुब्बार आसमान छू रहे थे। इस भयानक मंजर को देख हर कोई सन्न रह गया।

ऊना, टाहलीवाल व नंगल फायर ब्रिगेड की टीमों ने मौका पर पहुंचकर कड़ी मशक्कत से करीब एक घंटे के बाद आग पर काबू पाया। सूचना मिलते ही एसडीएम राजीव ठाकुर, नायब तहसीलदार हरोली व कानूनगो सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारी घटना स्थल पर पहुंच गए तथा राहत व बचाव कार्य का जायजा लिया। पुलिस ने इस संबंध में टैंकर चालक के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच आरंभ कर दी है। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार रविवार दोपहर करीब दो बजे डीजल से भरा टैंकर लालूवाल की तरफ से आया जो कि संतोषगढ़ की तरफ जा रहा था। अचानक तीखी उतराई पर टैंकर की ब्रेक फेल हो गई। ब्रेक फेल होने के चलते टैंकर चालक करीब एक किलोमीटर तक तो टैंकर को ले आया, लेकिन टाहलीवाल चौक पर टैंकर पलट गया और टैंकर 50 से 100 मीटर तक सडक़ पर घिसटते हुए एक गाड़ी पर जा गिरा। इस दौरान सडक़ पर डीजल फैल गया और भयानक आग लग गई। दुकानदारों ने जैसे-तैसे भागकर अपनी जान बचा ली, लेकिन सामान राख हो गया।

छुट्टी न होती, तो हो सकता था बड़ा हादसा

औद्योगिक क्षेत्र होने के चलते टाहलीवाल चौक पर हर समय भारी भीड़ रहती है, लेकिन रविवार होने के चलते छुट्टी थी। अगर उक्त हादसा संडे के अलावा किसी और दिन होता तो नुकसान ज्यादा हो सकता था।

हादसे की जांच शुरू

उपायुक्त जतिन लाल ने कहा कि पीडि़तों को राहत देने के लिए प्रशासन ने प्रभावी कदम उठाए है। हादसे की जांच के भी आदेश जारी किए है। वहीं, एसपी राकेश सिंह ने कहा कि टाहलीवाल दुर्घटना मामले में पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर ली है। मामले की जांच कर कार्रवाई अमली में लाई जा रही है।

अनुराग ठाकुर ने किया घटनास्थल का दौरा

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने टाहलीवाल में हुए अग्निकांड पर दुख व्यक्त किया है। अनुराग ठाकुर ने घटनास्थल का दौरा किया और पीडि़तों से मुलाकात की। उन्होंने पीडि़तों को ढांढस बंधाया। वहीं, प्रशासन से पीडि़तों को अधिक से अधिक मदद करने के भी निर्देश दिए।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App