टेट-डीएलएड का रिजल्ट कार्ड डिजिलॉकर पर

By: Apr 17th, 2024 11:00 pm

हिमाचल प्रदेश शिक्षा बोर्ड सीबीएसई की तर्ज पर छात्रों को घर बैठे देगा सुविधा

दिव्य हिमाचल ब्यूरो — धर्मशाला

प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड भी सीबीएसई को टक्कर देने की तैयारी में है। एचपी बोर्ड सीबीएसई की तरह अपने छात्रों को घर बैठे डिजिलॉकर पर सभी तरह के प्रमाणपत्र देने जा रहा है। दसवीं और जमा दो के अलावा अब प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित किए जाने वाले टेट और डीएलएड की परीक्षाओं के रिजल्ट कार्ड भी डिजीलॉकर पर उपलब्ध होंगे। इतना ही नहीं, माइग्रेशन सहित बोर्ड द्वारा जारी किए जाने वाले सभी प्रमाणपत्र आनलाइन दिए जाएंगे। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड प्रदेश के लाखों विद्यार्थियों को बड़ी सुविधा देने के लिए बोर्ड के सारे सिस्टम को अपग्रेड कर रहा है। भले ही शिक्षा बोर्ड में काम करने वाले कर्मचारियों का टोटा हो, लेकिन बोर्ड प्रबंधन देश के अन्य शिक्षा बोर्डों से अब पीछे नहीं रहने वाला है। शिक्षा बोर्ड ने दसवीं और जमा दो के पिछले वर्ष से प्रमाण पत्र डिजिलॉकर पर डाल दिए हैं।

इस बार भी रिजल्ट आने के आधे माह के भीतर छात्रों को सुविधा देने की तैयारी चल रही है। इतना ही नहीं, शिक्षा बोर्ड दसवीं और जमा दो के पिछले दस सालों में शिक्षा ग्रहण करने वाले छात्रों को सुविधा देने जा रहा है। यानी शिक्षा बोर्ड सत्र 2014-15 से लेकर अब तक के सभी छात्रों को यह बड़ी सुविधा देने की तैयारी कर रहा है। जबकि टेट के प्रमाण पत्र वर्ष 2021 से डिजिलॉकर पर लाए जा रहे हैं। इसके साथ ही बोर्ड द्वारा करवाई जाने वाली डीएलएड की परीक्षाओं के परिणाम पत्र भी डिजीलॉकर में लाकर संबंधित प्रशिक्षुओं को बड़ी सुविधा देने की तैयारी पर काम चल रहा है।

हर सर्टिफिकेट मिलेगा ऑनलाइन

प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के सचिव डा. मेजर विशाल शर्मा का कहना है कि हिमाचल शिक्षा बोर्ड के साथ प्रदेश के लाखों छात्रों का विश्वास है। ऐसे में इन छात्रों को भी अन्य बोर्ड की तरह ही सुविधा मिल सकें, इस दिशा में प्रयास किए जा रहे हैं। दसवीं और जमा दो के छात्रों को सुविधा देने के बाद अब टेट और डीएलएड के विद्यार्थियों को भी डिजिलॉकर से प्रमाणपत्र देने के लिए काम किया जा रहा है। आने वाले समय में प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड से परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले छात्रों को भी सीबीएसई की तर्ज पर सभी तरह की सुविधाएं दी जाएंगी। छात्रों को ऑनलाइन हर सर्टिफिकेट मिले, इस दिशा में प्रयास किए जा रहे हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App