उपमुख्यमंत्री के क्षेत्र में सडक़ों की हालत खस्ता, लोग परेशान

By: Apr 11th, 2024 12:17 am

हरोली के तहत लालूवाल-पोलियां सडक़ पर गड्ढ़ों की भरमार, सफर के दौरान वाहन चालकों को रहता सडक़ हादसा होने का भय, टूटी सडक़ों पर सफर करने से वाहन हो रहे क्षतिग्रस्त, हो रहा नुकसान

मणि कुमार-ऊना
प्रदेश उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री के विधानसभा क्षेत्र के तहत सडक़ों की हालत दिन-प्रतिदिन खस्ता हो रही है। सडक़ पर अनगणित गड्ढ़ों के कारण वाहन चालकों को हर समय हादसा होने का भय बना रहता है। गड्ढ़ों से वाहनों के टकराने से दो पहिया व चार पहिया वाहनों को लगातार नुकसान हो रहा है। ऐसी स्थिति हरोली के लालूवाल-पोलियां सडक़ की है। जिस पर जगह-जगह पड़े गड्ढ़े वाहन चालकों का मानो मौत बनकर इंतजार कर रहे हो। सबसे ज्यादा परेशान रात के समय व बारिश के दौरान होती है। बता दें कि वर्तमान में सडक़ की हालत ऐसी हो चुकी है कि सडक़ पर पड़े एक-एक फीट गहरे गड्ढें किसी भी वाहन चालक की जिदंगी को लील सकते हैं। वर्तमान में गड्ढों का पैचवर्क तो दूर एक तरफ से बह चुकी सडक़ पर मिट्टी तक नहीं डाली है। ताकि जब तक सडक़ की टायरिंग नहीं हो जाती, तब तक इन गड्ढ़ों के कारण कोई हादसा न हो। परंतु बरसात का समय गुजरे हुए छह माह का समय हो चुका है, लेकिन सडक़ पर बरसात का प्रभाव अभी भी देखने को मिल रहा है। गड्ढ़ों के न दिखाई देने से कोई भी बड़ा-छोटा हादसे का शिकार हो सकता है।

जिसमें उक्त वाहन चालक की गाड़ी को तो नुकसान होगा ही, साथ ही उनकी जान को भी खतरा हो सकता है। लालूवाल-पौलियां सडक़ पर माल वाहकों व ओवरलोड वाहनों की आवाजाही के कारण भी सडक़ को काफी नुकसान पहुंचता है। जब सडक़ पर भारी संख्या में गड्ढे पड़ जाते हैं तो विभाग की ओर से किया गया पैचवर्क भी दो-चार दिनों में उखड़ जाता है। जिससे गड्ढों को भरने के लिए किया गया पैचवर्क भी काम नहीं आता और परेशानी पहले की भांति वैसी की वैसी ही बन जाती है। बारिश के दौरान इन गड्ढ़ों में बारिश का पानी भरने के कई वाहन चालकों के बाइक, कार व अन्य गाडिय़ों भी क्षतिग्रस्त हुई है तो कई वाहन चालक सडक़ दुर्घटना का भी शिकार होकर जख्मी हुए हैं। सडक़ पर जगह-जगह पड़े गड्ढ़े वाहन चालकों के लिए मुसीबत बने हुए हैं। वहीं, वाहन चालकों में रमन कुमार, सुधीर कुमार, पायल शर्मा, रोहानी, अजय राजेश कुमार, रमेश चंद, विवेक कुमार, अनिल ठाकुर, अनु, मनीष कुमार आदि ने कहा कि भारी बरसात के दौरान पुराना होशियारपुर रोड़ पर बारिश का पानी बहता है । कई स्थानों पर सडक़ पर पानी जमा होकर तालाब का रूप ले लेता है। जहां पर गड्ढ़े तो दूर सडक़ भी दिखाई
नहीं पड़ती।

रहती है बड़े वाहनों की आवाजाही

टाहलीवाल औद्योगिक क्षेत्र होने के चलते लालूवाल-पौलियां सडक़ पर भी बड़े वाहनों का आवाजाही बहुत रहती है। इस सडक़ पर भारी भरकम ओवरलोड टिप्परों व अन्य बड़े वाहनों के गुजरने से यह मार्ग समय से पहले ही क्षतिग्रस्त हो जाता है। जगह-जगह गड्ढ़े पडऩे से स्थानीय लोगों व वाहन चालकों की परेशानियां बढ़ जाती है।

पंजाब से भारी संख्या में होती आवाजाही

इस सडक़ के क्षतिग्रस्त होने से जहां स्थानीय लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है तो पंजाब से आने वाले हजारों वाहन चालकों को भी हरोली की खस्ता सडक़ों के कारण परेशानी झेलनी पड़ रही है। जिससे पंजाब के लोगों को हिमाचल की खस्ता सडक़ों का एक नकरात्मक मैसेज जा रहा है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App