हिमानी के दर सातवीं धाम परोसेंगे अपर खोली के युवा

By: Apr 21st, 2024 12:56 am

श्री आदि हिमानी चामुंडा के दरबार 12 मई को लंगर लगाएंगे युवा, दूर-दूर से मां के दर्शनों को पहुंचते हैं भक्त

निजी संवाददाता — श्रीचामुंडा
धौलाधार की पहाडिय़ों पर स्थित श्री आदि हिमानी चामुंडा मंदिर के कपाट भक्तों के लिए खुल गए हैं। ऐसे में मंदिर में भक्तों के आने का सिलसिला भी शुरू हो गया है। इसी कड़ी में 12 मई को अपर खोली के युवा मां के दरबार में लंगर का आयोजन करने जा रहे हैं। युवाओं ने भक्तजनों से आह्वान किया है कि वे मंदिर पहुंच कर मां हिमानी का आशीर्वाद लेकर भंडारे का प्रसाद ग्रहण करें। साथ ही उन्होंने भक्तों से अपील भी की है कि मंदिर में आने वाले भक्त गंदगी न फैलाएं। जानकारी के अनुसार सर्दियों में चार महीने अवधि तक हिमपात के कारण मंदिर के कपाट बंद कर दिए जाते हैं, ऐसे में अब मौसम के खुल जाने तथा मंदिर परिसर के आसपास बर्फ पिघलने के पश्चात मंदिर के कपाट खुल गए हैं। श्री आदि हिमानी चामुंडा मंदिर में न केवल हिमाचल अपितु पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, जम्मू-कश्मीर के श्रद्धालुओं का भी श्रद्धा का प्रमुख केंद्र है तथा प्रतिवर्ष बड़ी संख्या में श्रद्धालु मंदिर में पूजा-अर्चना करने के लिए पहुंचते हैं। बता दें कि इस बार भक्त आदि हिमानी चामुंडा की यात्रा रात को भी कर सकते हैं, क्योंकि मंदिर के रास्ते में सोलर लाइट्स लगा दी है, जिससे भक्तों को रात में यात्रा करने में भी आसानी होगी। आदि हिमानी चामुंडा में हर शनिवार और रविवार को भंडारों का आयोजन हो रहा है।

भक्त मां का आशीर्वाद लेकर भंडारे का प्रसाद करें ग्रहण

आदि हिमानी चामुंडा मंदिर में खोली के युवा इस बार सातवीं बार भक्तों को धाम परोसेंगे। उन्होंने मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं से अनुरोध किया है कि ज्यादा से ज्यादा संख्या में पहुंचकर मां का आशीर्वाद लेकर भंडारे का प्रसाद ग्रहण करें।

यात्रा के दौरान पानी की बोतल साथ लाएं भक्त

आदि हिमानी चामुंडा मंदिर में पानी की किल्लत के चलते खोली के युवाओं ने भक्तों से आह्वान किया है कि मंदिर में पानी की बोतल साथ लेकर आएं।

आदि हिमानी चामुंडा में सरायों की हालत खराब
आपको बता दें कि आदि हिमानी चामुंडा में सरायों की काफी कमी है। मंदिर में जो सराय है, वे भी श्रद्धालुओं के लिए नाकाफी है। सराय की मरम्मत न होने के चलते कुछ सरायों की हालत दिन-खराब होती जा रही है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App