पीरनिगाह में उमड़े हजारों भक्तजन

By: Apr 14th, 2024 12:58 am

सुप्रसिद्ध धार्मिक स्थल पर धूमधाम से मनाई बैसाखी, पंडित निगाइया की समाधि पर चढ़ाई चादर

नगर संवाददाता-ऊना
सुप्रसिद्ध धार्मिक स्थल पीरनिगाह में बैसाखी पर्व धूमधाम व हर्षोउल्लास के साथ मनाया गया। इस दौरान मेले का आयोजन किया गया। इस दौरान हजारों भक्तों ने शीश नवाया। जिसमें हिमाचल, पंजाब सहित अन्य राज्यों के हजारों श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ा। पंडित निगाईया की समाधि पर चादर चढ़ाने व झंडा रस्म के साथ मेले का आरंभ हुआ। मंदिर को रंग-बिरंगे फूलों से बहुत ही अच्छी तरह से सजाया गया था। पीरनिगाह मंदिर में माथा टेकने के लिए भक्तों की लंबी-लंबी लाईने लगी रही और भक्तों के जयकारों से क्षेत्र गुंजायमान हो उठा। इस दौरान भक्तों ने गेंहू की फसल पीर बाबा के दरबार में अर्पित की। हर गुरुवार को पीरनिगाह मंदिर में भारी संख्या में श्रद्धालु उमड़ते है। लेकिन इस बार बैसाखी पर्व के चलते श्रद्धालुओं की तादाद में भारी इजाफा देखने को मिला। हर और श्रद्धालुओं के जत्थे देखने को मिल रहे थे। ढोल-नगाड़े की थाप पर श्रद्धालु मंदिर पहुंचकर शीश नवाने जाते देखे गए। मंदिर परिसर के समीप स्थित तालाब पर नहाने का भी विशेष महत्व है।

हर वर्ष उत्तर भारत के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल में बैसाखी के पर्व पर भव्य मेला लगता है और देश ही नहीं बल्कि विदेशों से भी श्रद्धालु मंदिर में नतमस्तक होने के लिए पहुंचते हैं। इतिहास के जानकारों के मुताबिक यह धार्मिक स्थल पांडव काल में बनाया गया है। वहीं एक मान्यता के अनुसार इसी धार्मिक स्थल के समीप एक गांव में पंडित निगाहिया नामक व्यक्ति रहता था, जोकि कुष्ठ रोग से ग्रसित था। कुष्ठ रोग से पीडि़त होने के बाद किसी ने उस ब्राह्मण को बताया कि पास ही के गांव बसोली के जंगल में लखदाता पीर जी आते हैं। वही उसके इस रोग को ठीक कर सकते हैं। जिसके बाद वह ब्राह्मण इस स्थान पर रहकर लखदाता पीर जी की आराधना करने लगा जिसके बाद लखदाता पीर जी वहां पहुंचे और पंडित निगाइयाँ को पास ही के एक तालाब में स्नान करने को कहा। तालाब में स्नान करने के बाद पंडित निगाइया कुष्ठ रोग से मुक्त हो गए। जब बाबा लखदाता पीर जाने लगे तो निगाइया ने भी जाने की इच्छा जताई लेकिन पीर बाबा ने पंडित निगाइया को पूजा करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर मंदिर कमेटी की अध्यक्षा शशि मौजूद रहे।

जगह-जगह सजी दुकानें

मेले के चलते क्षेत्र में जगह-जगह खिलौनों सहित अन्य दुकानदारों ने दुकानें लगा रखी है। जिसमें बच्चों के खिलौने सहित अन्य सामान उपलब्ध था। इसके अलावा वर्तन, प्रसाद सहित अन्य दुकानें भी लगी हुई थी।

सुविधा का पुख्ता प्रबंध

मंदिर कमेटी के पूर्व प्रधान व समाजसेवी सतनाम सिंह ने बताया कि पीरनिगाह मंदिर में श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधाएं मुहैया करवाई जा रही है। दूरदराज से श्रद्धालु यहां माथा टेकने पहुंचते हंै। भक्तों के लिए पुख्ता प्रबंध किए गए हंै।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App