खाद्य सुरक्षा वाहन के लिए मिले तीन कर्मचारी

By: Apr 19th, 2024 12:10 am

विभाग ने वाहन के पंजीकरण की प्रक्रिया की तेज, अब मौके पर ही मिलेगी खाद्य वस्तुओं के सैंपल की रिपोर्ट

सुरेंद्र ठाकुर-हमीरपुर
जिला खाद्य सुरक्षा विभाग को मिले अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस फूड से टी वाहन के संचालन के लिए तीन कर्मचारियों की तैनाती की गई है। तीन कर्मचारी मिलने के उपरांत अब विभाग वाहन के पंजीकरण की प्रक्रिया को पूरी करने में जुट गया है। आरटीओ के माध्यम से वाहन रजिस्टे्रशन की प्रक्रिया को पूरा किया जा रहा है। पंजीकरण प्रक्रिया पूरी होने के बाद वाहन को फील्ड में उतारा जाएगा। इस वाहन के फील्ड में उतरने के बाद खाद्य वस्तुओं के सेंपल जांच के लिए कंडाघाट लैब भेजने की जरूरत नहीं पड़ेगी। सेंपल जांच करने के लिए इस अत्याधुनिक सुविधाओं वाले वाहन में ही सभी उपकरण इंस्टॉल किए गए हैं। गाड़ी में एयर कंडीश्नर, एलईडी, रेफ्रिजरेटर सहित जांच के लिए उपकरण लगाए गए हैं। इसके साथ ही प्रिंटर की सुविधा भी वाहन में ही उपलब्ध रहेगी।

सभी सुविधाएं वाहन में होने के कारण त्वरित प्रभाव से सैंपल जांच करने की रिपोर्ट प्रदान कर दी जाएगी। सेंपल जांच के नतीजे यदि सही नहीं हुए तो तुरंत कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। बता दें कि हमीरपुर जिला को 50 लाख से अधिक लागत वाला फूड से टी व्हीकल दिया गया है। फूड से टी स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया की तरफ से इस वाहन को उपलब्ध करवाया गया है। वाहन कुछ महीने पहले ही जिला खाद्य सुरक्षा विभाग के पास पहुंच गया था। हालांकि इसके संचालन के लिए आदर्श चुनाव आचार संहिता से पहले ही प्रक्रिया शुरू हो चुकी थी। इसके संचालन के लिए विभाग को तीन कर्मचारी मिले हैं। फूड से टी व्हीकल को संचालन के लिए कर्मी मिलने के बाद वाहन पंजीकरण की प्रक्रिया को तेज किया गया है। वाहन पंजीकरण के लिए आरटीओ ऑफिस में निर्धारित औपचारिकताएं पूरी कर फाइल जमा करवा दी गई है। उम्मीद लगाई जा रही है कि बहुत जल्द वाहन पंजीकृत हो जाएगा।- एचडीएम

एफएसएसएआई की तरफ से मिले फूड सेफ्टी व्हीकल के संचालन के लिए तीन कर्मचारी विभाग को मिले है। विभाग की तरफ से वाहन का पंजीकरण करवाया जा रहा है। पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी होने के बाद वाहन को फील्ड में उतारा जाएगा। कर्मचारी तैनात होने के कारण मौके पर ही सेंपल की रिपोर्ट भी प्राप्त हो जाएगी।
अनिल शर्मा, सहायक आयुक्त खाद्य सुरक्षा विभाग हमीरपुर


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App