अटल-टनल में बर्फ के फाहों में झूमे सैलानी

By: Apr 28th, 2024 12:56 am

मौसम खराब होते ही वापस मनाली भेजे पर्यटक, बागबानों भी की मुश्किलें बढ़ीं
निजी संवाददाता-मनाली
बर्फ के फाहों का आनंद लेने पर्यटक सुबह ही मनाली से कोकसर की ओर रवाना हो गए। खुशनुमा मौसम सैलानियों के आकर्षण का केंद्र बना है। सप्ताहांत में पर्यटकों की आमद बढ़ गई है। शनिवार को पर्यटकों ने अटल-टनल रोहतांग के साउथ और नोर्थ पोर्टल, सिस्सू व कोकसर में बर्फ के फाहों का आनंद लिया। हिमपात से हालात खराब होते देख लाहुल स्पीति प्रशासन ने सभी पर्यटकों को दोपहर बाद मनाली भेज दिया। जानकारी के अनुसार एक ओर मैदानी क्षेत्रों में तापमान लोगों के पसीने छुड़ा रहा है। वहीं, प्रदेश में अप्रैल के अंतिम सप्ताह में हिमपात व बारिश से लोग ठिठुर गए हैं। रोहतांग दर्रे सहित शिंकुला, बारालाचा व कुंजम में सुबह से हिमपात का क्रम जारी है।

रोहतांग, कुंजम, शिंकुला व बारालाचा में डेढ़ फुट से अधिक हिमपात हुआ है जबकि दारचा, कोकसर, नेंन गाहर, योचे, छीका, रारिक जैसे उंचाई वाले ग्रामीण क्षेत्रों में भी आठ से 10 इंच हिमपात हो चुका है। अप्रैल के अंत मे हो रहे भारी हिमपात ने लाहुल के किसानों के पसीने छुड़ा दिए हैं। लगातार हो रहे हिमपात व बारिश से सिस्सू में भूस्खलन की समस्या फिर बढ़ गई है। हालात को देखते हुए लाहुल स्पीती पुलिस ने सढक़ बंद कर दी है। वाहन बाया नर्सरी तेलिंग होकर आ जा रहे हैं। एसपी लाहुल स्पीति मयंक चौधरी ने बताया कि सिस्सू में भूस्खलन होने से राष्ट्रीय राजमार्ग बंद है, लेकिन वाहनों को बाया नर्सरी तेलिंग होकर भेजा जा रहा है। हिमपात से शिंकुला मार्ग भी बंद कर दिया है।

हाई-वे पर बर्फबारी के बीच एक्सीडेंट
केलांग। बर्फबारी के बीच अटल-टनल नोर्थ पोर्टल के समीप मनाली लेह हाई-वे में दो वाहन आपस में टकरा गए। जिसमे एक शख्स को काफी चोट आई हंै। जबकि 3 अन्यों को हल्की चोटें लगी है। गंभीर रूप से घायल शख्स को इलाज के लिए तत्काल मनाली की तरफ रवाना किया। बर्फबारी के बीच दो वाहन स्किड होकर आपस मे टकरा गए। जिसमें एक स्थानीय और दूसरा पर्यटक वाहन है। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App