परेशानी… किसान निधि को तरसे 724 किसान

By: Apr 24th, 2024 12:12 am

पीएम किसान सम्मान निधि योजना से वंचित हुए सैंकड़ो लाभार्थी, आधार नंबर गलत दर्ज करवाने से किसानों को नहीं मिल पा रहा योजना का लाभ

नगर संवाददाता-ऊना
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए 724 किसानों को दो वर्षो से विभागीय कार्यालयों के चक्कर काटने के लिए काटने के लिए विवश होना पड़ रहा है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना की रजिस्ट्रेशन के समय आधार कार्ड नंबर में हुई मिस्टेक से किसानों को किश्तें नहीं मिल पाई है। हालांकि शुरुआती दौर में इन किसानों को दो या तीन किश्ते इनके खाते में आई, लेकिन वैरिफिकेशन में सामने आया कि रजिस्ट्रेशन के समय आधार नंबर में त्रुटि सामने आई है। जिससे इनके खातें में पिछले डेढ-दो वर्षो से राशि नहीं आ रही है। हालांकि किसानों ने अपनी राशि पाने के लिए राजस्व विभाग के कई चक्कर लगाए, लेकिन इसके बावजूद भी लंबा समय व्यतीत होने के बाद उनकी समस्या का कोई समाधान नहीं हो पाया है। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि आधार नंबरा करेक्टशन साइट नहीं चल रही है। लंबे समय से साइट पर अंडर मेंटेनेस आ रहा है।

जिला ऊना राजस्व विभाग द्वारा ऐसी शिकायतों को डीएलआर कार्यालय शिमला को लिखित तौर पर प्रेषित किया गया है, लेकिन समस्या का समाधान नहीं हो पा रहा है। बताते चले कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा किसानों को वर्ष में छह हजार रुपए दो-दो हजार रुपए के रुप में तीन किश्तों में दिए जा रहे है। उक्त योजना का लाभ लेने के लिए जिला भर से 95510 किसानों ने रजिस्ट्रेशन करवा रखा है। ऑनलाईन रजिस्टे्रशन के समय 724 किसानों के आधार नंबर गलत भरें गए हैं। जिससे अब किसानों की किश्तें आनी बंद हो गई है। कई बुजुर्ग किसान अपने आधार नंबर की करेक्शन करवाने के लिए राजस्व विभाग के कार्यालयों में पहुंच रहे है, लेकिन यहां आकर उन्हें मायूसी ही हाथ लग रही है। पीएम किसान साइट पर आधार वेरिफिकेशन साइट लंबे समय से अंडर मेंटेंनेस ही दर्शा रही है। अधिकारी जब आधार कार्ड दुरुस्त करने के लिए साइट पर जाते है तो साइट पर अंडर मेंटेनेस ही आ रहा है। इस समस्या को देखते हुए डीएलआर शिमला कार्यालय व दिल्ली कार्यालय को कई बार सूचित कर दिया गया है। लेकिन पिछले लंबे समय से समस्या का स्थायी हल नहीं हो पाया है।

जानकारी के अभाव में धक्के खाने को विवश किसान
जनप्रतिनिधियों ने पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ लेने के लिए रजिस्टर्ड तो करवा दिया, लेकिन अब किसान जानकारी के अभाव में आधार व नाम करेक्शन सहित केवाईसी के लिए धक्के खाने के लिए विवश हो रहे है। हालांकि किसान स्वयं अपने मोबाईल पर आसानी से केवाईसी कर सकते है, लेकिन जानकारी के अभाव के कारण किसान परेशान हो रहे है।

जिला ऊना में कुल 95510 किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पंजीकृत है। 724 किसानों के रजिस्ट्रेशन के समय गलत आधार नंबर दर्ज होने से अब किसानों के खाते में किश्ते नहीं आ रही है। आधार करेक्शन साइट पर लंबे समय से अंडर मेंटेेंनेस आ रहा है। इस बाबत उच्चाधिकारियों को अवगत करवा दिया गया है।
अजय सिंह, डीआरओ ऊना


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App