UAE में बारिश ने तोड़ा 75 सालों का रिकॉर्ड

By: Apr 17th, 2024 5:27 pm

दुबई। संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में मंगलवार को 75 वर्षों में एक दिन में सबसे अधिक बारिश रिकॉर्ड की गई। मूसलाधार बारिश के कारण व्यापक बाढ़, यात्रा में व्यवधान और क्षति हुई। राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (NCM) के अनुसार 1949 में रिकॉर्ड तोड़ बारिश के बाद 75 वर्षों में यह सबसे अधिक बारिश हुई है। अल ऐन में 24 घंटों के भीतर 254 मिमी बारिश दर्ज की गई, जो लगभग दो साल की औसत वर्षा के बराबर है। मौसम केन्द्र ने कहा कि यह “जलवायु डेटा रिकॉर्ड करने की शुरुआत के बाद से यूएई के जलवायु इतिहास में एक असाधारण घटना” थी।

दुनिया के सबसे व्यस्त हवाई अड्डों में से एक दुबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे ने घोषणा की कि कल शाम मौसम की स्थिति में सुधार होने तक आने वाली उड़ानों का मार्ग में परिवर्तन किये गए हैं। हालाकि विमानों के प्रस्थान का परिचालन चालू रहेगा। खराब मौसम को देखते हुए पूरे यूएई में स्कूल बंद कर दिये गये और बुधवार को भी स्कूल बंद रहने की उम्मीद है। दुबई प्रशासन ने भी अपने कर्मचारियों के लिए दूरस्थ कार्य समय को बुधवार तक बढ़ा दिया।

यूएई में मूसलाधार बारिश होने से बेहद खराब मौसम के कारण अल ऐन में होने वाला एशियाई चैंपियंस लीग फुटबॉल सेमीफाइनल मैच को रद्द कर दिया है, जो यूएई और सऊदी अरब के बीच होना था। यहां बाढ़ और तूफान से ओमान सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है इसके बाद, यूएई, बहरीन और कतर के कुछ हिस्सों भी प्रभावित हैं, जहां कई लोग फंसे हुए हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App