UPSC पास तरुणा का घर पहुंचने पर जोरदार स्वागत

By: Apr 17th, 2024 10:25 pm

देशभर में हासिल किया 203वां स्थान, परिवार वालों की खुशी से हुई आंखें नम

बेटी को बधाई देने के लिए उमड़ा सारा गांव

नगर संवाददाता-नेरचौक

कठिन मेहनत से ही मुकाम हासिल होता है, जिसका ताजा उदाहरण जिला मंडी क्षेत्र के बल्ह विधानसभा क्षेत्र के छोटे से क्षेत्र रत्ती की बिटिया तरुणा ने यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा में देशभर में 203वां स्थान हासिल कर सिद्ध कर दिया है। तरुणा ने पहले ही प्रयास में यह परीक्षा पास कर प्रशासनिक अधिकारी बनने के अपने सपने को साकार कर डाला। बुधवार को तरुणा जब अपने गांव पहुंची, तो क्षेत्रवासियों ने उनका ढोल-नगाड़ों तथा पटाखे फोडक़र गर्मजोशी के साथ स्वागत किया। तरुणा कमल की इस उपलब्धि को लेकर बल्ह घाटी में खुशी की लहर है।

गौरवांवित पिता अनिल कुमार व माता नोरमा देवी की होनहार बिटिया तरुणा की सफलता के लिए बधाई देने के लिए बुधवार को सैकड़ों लोग उनके गांव पहुंचे हुए थे। तरुणा ने बातचीत के दौरान कहा कि वह विशेष रूप से सभी माता-पिता को यह संदेश देना चाहती हैं कि अपनी बेटियों को खुला आसमान दें, ताकि वे पढ़-लिखकर न केवल परिवार का, बल्कि देश का नाम रोशन कर सकें। आज मैं अपने सपने को यदि हासिल कर पाई हूं, उसमें मेरे परिवारजनों ने भी बहुत बलिदान है। वहीं युवा पीढ़ी से कहना चाहती हैं कि कठिन मेहनत से ही मुकाम हासिल हो सकता है, जिसके लिए दिन-रात परिश्रम करें तथा अपने-अपने सपनों को हर हाल में साकार करें।

पहले ही प्रयास में मंजिल मिल गई, होम कैडर प्राथमिकता

तरुणा ने कहा कि निराश होने से जीवन नहीं चल सकता है। सफलता के लिए मेहनत व लगन बेहद जरूरी है। मेरा सपना छोटे होते से ही प्रशासनिक अधिकारी बनना था। मैंने अपने बुजुर्गों, माता-पिता तथा गुरुजनों के आशीर्वाद से पहले ही प्रयास में मंजिल प्राप्त कर ली है। अब देश की सेवा करना चाहती हूं। वैसे तो होम कैडर मेरी प्राथमिकता है, लेकिन जो भी कैडर मिलेगा, तो सेवा के जज्बे के साथ काम करूंगी।

मंडी के लिए होगी बड़ी बात

यूपीएससी में देशभर में 203वां स्थान प्राप्त करने वाली हिमाचल प्रदेश के जिला मंडी की बिटिया तरुणा यदि आईएएस या आईपीएस अधिकारी के पद को ग्रहण करती हैं, तो वह जिला मंडी की इस प्रशासनिक मुकाम को हासिल करने वाली प्रथम प्रशासनिक महिला अधिकारी होंगीं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App