वोटर हेल्पलाइन ऐप में हैं कई खूबियां, घर बैठे दर्ज करें नाम

By: Apr 6th, 2024 12:54 am

उपायुक्त अमरजीत सिंह बोले, किन्हीं कारणों से छूटे लोग चार मई तक दर्ज करवा सकते हैं नाम

दिव्य हिमाचल ब्यूरो-हमीरपुर
उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अमरजीत सिंह ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के लोकप्रिय ऐप्स में से एक ‘वोटर हेल्पलाइन ऐप’ आम मतदाताओं के लिए काफी मददगार साबित हो सकता है। उन्होंने बताया कि वोटर हेल्पलाइन ऐप में आम मतदाताओं के लिए कई सुविधाजनक फीचर्स उपलब्ध करवाए गए हैं। मतदाता सूची में अपना नाम ढूंढना, मतदाता सूची में नाम दर्ज करवाना या हटवाना, मतदाता के विवरण को दरूस्त करवाना और मतदाता पहचान पत्र को आधार नंबर या मोबाइल नंबर से लिंक करवाना जैसे महत्वपूर्ण कार्य इस ऐप के माध्यम से घर बैठे ही करवाए जा सकते हैं। इसके अलावा उम्मीदवारों का विवरण, निर्वाचन प्रक्रिया, चुनाव परिणाम और ईवीएम से संबंधित कई जानकारियां भी इसी ऐप के माध्यम से प्राप्त की जा सकती हैं। निर्वाचन संबंधी शिकायत भी इस ऐप से की जा सकती है। पात्र मतदाता इस ऐप से अपनी डिजिटल फोटो वोटर स्लिप भी डाउनलोड कर सकते हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि वोटर हेल्पलाइन ऐप गूगल प्ले स्टोर और एप्पल ऐप स्टोर से फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है।

उन्होंने बताया कि इस ऐप में पुख्ता प्राइवेसी फीचर्स मौजूद हैं और यह यूजर्स की किसी भी प्रकार की जानकारी स्टोर नहीं करता है। अमरजीत सिंह ने बताया कि जिला हमीरपुर के पांचों विधानसभा क्षेत्रों 36-भोरंज, 37-सुजानपुर, 38-हमीरपुर, 39-बड़सर और 40-नादौन में सभी पात्र लोगों के नाम मतदाता सूचियों में दर्ज करने के लिए निर्वाचन विभाग ने बूथ लेवल अधिकारियोंए राजनीतिक दलों के एजेंटों और विभिन्न संस्थाओं के माध्यम से व्यापक अभियान चलाया था। इसके बावजूद किन्हीं कारणों से छूटे लोग और विशेषकर 18-19 वर्ष के आयु वर्ग के नए पात्र युवा 4 मई तक अपने नाम मतदाता सूचियों में दर्ज करवा सकते हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी छूटे लोगों से अपील की है कि वे चार मई से पहले अपने नाम मतदाता सूचियों दर्ज करवाना सुनिश्चित करें, ताकि वे आगामी लोकसभा चुनाव और विधानसभा उपचुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें।

चार मई तक दर्ज करवाएं नाम
उपायुक्त अमरजीत सिंह ने बताया कि किन्हीं कारणों से छूटे लोग और विशेषकर 18-19 वर्ष के आयु वर्ग के नए पात्र युवा 4 मई तक अपने नाम मतदाता सूचियों में दर्ज करवा सकते हैं। इसके लिए बूथ लेवल अधिकारी या एसडीएम कार्यालय में संपर्क किया जा सकता है। राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल एनवीएसपी और वोटर हेल्पलाइन ऐप पर भी ऑनलाइन पंजीकरण करवाया जा सकता है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी छूटे लोगों से अपील की है कि वे चार मई से पहले अपने नाम मतदाता सूचियों दर्ज करवाना सुनिश्चित करें।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App