पंडोह डैम से क्यों नहीं छोड़ रहे पानी

By: Apr 30th, 2024 12:10 am

स्टाफ रिपोर्टर-मंडी
सिटीजन काउंसिल मंडी की कार्य कारिणी की बैठक अध्यक्ष ओपी कपूर की अध्यक्षता में आर्य समाज भवन में हुई। बैठक में मंडी शहर में पेश आ रही समस्याओं पर चर्चा हुई। सिटीजन काउंसिल मंडी का कहना है कि ब्यास नदी में सरकार द्वारा निर्धारित 15 प्रतिशत पानी पंडोह बांध से नहीं छोड़ा जा रहा है। इस मुद्दे को बड़े स्तर पर उठाया जाएगा। सभा में चर्चा हुई कि पिछली बरसात में पंडोह बांध से एकदम बहुत अधिक मात्रा में पानी छोडऩा निचले क्षेत्र में भयंकर बाढ़ का कारण बना, जिससे जान माल की भारी हानि हुई। पुन: ऐसी स्थिति उत्पन्न न हो, इसके लिए निर्धारित मानदंड के तहत समय रहते गेट आपरेशन किया जाए।

मुद्रिका बस का बेहतर संचालन किया जाए। बस स्टाप पर समय सारिणी लगाई जाए। वहीं राइड विद प्राइड सर्विस को और सुदृढ़ करने की जरूरत है, इसमें और गाडिय़ां जोड़ी जाएं। शहर में बिजली, टेलीफोन व ओवरहैड केबल लाइनों का जंजाल है, जो कभी भी किसी बड़े हादसे को न्योता दे सकता है। अत: इनको हटाने या फिलहाल व्यवस्थित तरीके से प्रबंधन करने पर जोर दिया जाए। सभा का कहना है कि सही मायनों में डोर तो डोर कलेक्शन नहीं किया जा रहा है, न ही इसका कोई निर्धारित समय है। नगर निगम इसे सुधारने के लिए कदम उठाए वहीं शहर की सुंदरता को बढ़ाने का कोई कार्य नहीं हो रहा है। जगह जगह होर्डिंग्स, पोस्ट्र्ज लगे हुए हैं। केबल, तारें लटकी हुई हैं। इस विषय पर भी ध्यान दिया जाए।

डिस्ट्रिक्ट लाइब्रेरी के सामने फूड कोर्ट को पैरवी
सिटीजन काउंसिल की बैठक में मांग उठी कि जिला पुस्कालय के सामने पुरानी पार्किंग कमांडिंग लोकेशन पर स्थित है, जिसका हम सदुपयोग नहीं बल्कि दुरुपयोग कर रहे हैं। वहां एक अच्छा फ़ू ड कोर्ट का निर्माण जहां नगर निगम को काफ ी रेवेन्यू उपलब्ध करवाएगा, वहीं शहर की सुंदरता को भी बढ़ाएगा तथा नागरिकों को एक छत पर विभिन्न व्यंजन उपलब्ध करवाएगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App