‘दिव्य हिमाचल’ के साथ तराशेंगे हिमाचल का हुनर

By: Apr 21st, 2024 10:33 pm

‘मिस हिमाचल’ ग्रैंड फिनाले के चीफ गेस्ट अरनी यूनिवर्सिटी के चांसलर डा. विवेक सिंह का वादा

सिटी रिपोर्टर— टीएमसी

‘दिव्य हिमाचल मीडिया ग्रुप’ के मेगा इवेंट ‘मिस हिमाचल-2024’ के मुख्य प्रायोजक अरनी यूनिवर्सिटी के चांसलर डा. विवेक सिंह ने कहा कि अरनी यूनिवर्सिटी अब ‘दिव्य हिमाचल’ के साथ कुटुंब की तरह आगे बढ़ रही है। ‘मिस हिमाचल-2024’ के ग्रैंड फिनाले में बतौर मुख्यातिथि पहुंचे चांसलर डा. विवेक सिंह ने कहा कि जब ‘दिव्य हिमाचल’ की स्थापना हुई, उसके बाद ही मीडिया ग्रुप लगातार हिमाचल की सेवाओं में लगा हुआ है। साल 2009 से अरनी यूनिवर्सिटी की ओर से भी बेटियों को आगे बढ़ाने के लिए लगातार कार्य किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि हिमाचल हर प्रकार के कार्य करने के लिए सक्षम है। ऐसे में हिमाचल के बच्चों को अब न तो शिक्षा के लिए और न ही रोजगार के लिए अपने प्रदेश से बाहर जाने की जरूरत नहीं रही है। उन्होंने कहा कि ‘दिव्य हिमाचल’ की ओर से प्रदेश के युवाओं के लिए जो कार्यक्रम करवाए जा रहे हैं, वे हिमाचल की प्रतिभा को निखाकर मुकाम तक पहुंचा रहे हैं।

डा. विवेक सिंह ने कहा कि मीडिया ग्रुप प्रदेश की बेटियों को बेहतरीन मंच प्रदान कर रहा है। इसी के चलते अरनी यूनिवर्सिटी भी ‘दिव्य हिमाचल’ के कारवां के साथ जुड़ा है। यूनिवर्सिटी भी मीडिया ग्रुप की तरह ही छोटे गांवों की प्रतिभाओं को निखारने में सहयोग करना चाहती हैं। इसके लिए वह मिलकर साथ चल रहे हैं। चांसलर ने कहा कि प्रदेश की प्रतिभाओं को इस तरह का मंच कभी मिल ही नहीं पाया, ऐसे में ‘दिव्य हिमाचल की इस अनूठी पहल के लिए बधाई का पात्र है। डा. विवेक सिंह ने कहा कि इस प्लेटफार्म से बच्चे राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहुंच पाएंगे। उन्होंने बताया कि अरनी यूनिवर्सिटी भी समय-समय पर नए-नए एजुकेशन व प्रोफेशनल कोर्स लेकर आ रही है।

विशेष अतिथि डा. राजेश गुप्ता ने सराहे ‘दिव्य हिमाचल’ के प्रयास

टीएमसी। ‘मिस हिमाचल-2024’ ग्रैंड फिनाले के विशेष अतिथि हिमाचल ड्रग मैन्युफेक्चर एसोसिएशन बद्दी के प्रेजिडेंट डा. राजेश गुप्ता ने ‘दिव्य हिमाचल’ का बच्चों को अपना टेलेंट दिखाने के लिए बेहतरीन मंच देने के लिए धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि पिछले कई सालों से बद्दी, संसारपुर टेरेस सहित अन्य क्षेत्र में भारत बसता है। उन्होंने कहा कि अच्छे स्किल वाले बच्चों को हिमाचल में ही रोजग़ार घर-द्वार खुले हुए हैं। उन्होंने कहा कि बड़ी इंडस्ट्री हिमाचल में चल रही हैं। आने वाले समय में हिमाचल और अधिक इंडस्ट्री व ड्रग ब्लक पार्क भी बनेगा।

बेटियां सरहद पर; सिरहाने पर, बेटियों को बुलंदी मिली है आजमाने पर

‘मिस हिमाचल-2024’ के ग्रैंड फिनाले में ‘दिव्य हिमाचल मीडिया ग्रुप’ के प्रधान संपादक बोले

पंकज राणा — टीएमसी

फूल को खुशी नहीं खिलने में, कांटों को खुद में बुनने में, सपने खुरदरे न हों तो हकीकत मुलायम न हो। ये दौर नारी का है, पुरुषों से छीनकर हुकूमत जारी है। बेटियां सरहद पर, बेटियां सिरहाने पर, बेटियों को बुलंदी मिली है आजमाने पर। ये पंक्तियां ‘दिव्य हिमाचल मीडिया ग्रुप’ के प्रधान संपादक अनिल सोनी ने सरदार शोभा सिंह सभागार टीएमसी में ‘मिस हिमाचल-2024’ ग्रैंड फिनाले में बेटियों के लिए कहीं। प्रधान संपादक ने कार्यक्रम में भारी संख्या में पहुंचे दर्शकों को संबोधित करते हुए कहा कि इन बेटियों के अभिभावकों का तालियों से स्वागत है। हिमाचल की तमाम माताओं का दिल की गहराई से धन्यवाद, जिन्होंने इन बेटियों को आगे बढ़ाया, इनको हिम्मत दी, अनुशासन सिखाया। उन्होंने आगे कहा कि इसी का प्रतीक इस मंच को सुशोभित करती त्रिमूर्ति जजेज भी महान नारियां हैं। ‘फेमिना मिस इंडिया’ सेकेंड रनरअप शिनाता चौहान ने जिस सादगी से, जिस सहजता से मंच का आभा मंडल बढ़ाया है, उनका धन्यवाद। मैडम डाक्टर भारती तनेजा, चाहे दिल्ली में रहें, पर इनकी छांव हिमाचल में रहती है।

इनका भी धन्यवाद। हिमाचल की बेटी शिल्पा बेकटा, उनके जो अनुभव हैं, संस्कार के लिए जानी जाती हैं, उनका भी शुक्रिया। अरनी यूनिवर्सिटी के चांसलर डा. विवेक सिंह भी प्रेरणा का स्रोत हैं। हमारे बीच डा. राजेश गुप्ता भी मौजूद हैं, उनका भी आभार। प्रधान संपादक ने आगे कहा कि आभार पाठकों का, दर्शकों का, जिनके कारण हम इस तरह के कार्यक्रम करवा पाते हैं। और भी बहुत कुछ है, लेकिन मंजिलें आसान नहीं होती और जहां पांव में घाव नहीं होते हैं, वहां मंजिल का पता नहीं चलता है। यह जो दृश्य आप देख रहे हैं, इसके पीछे एक बहुत बड़ी टीम के पांव में छाले हैं। आज भी हम एक पाठक से अखबार पढऩे के लिए पांच रुपए मांगते हैं। हम सब मिलकर हिमाचल को ही महान नहीं बनाते, बल्कि समाज को, संस्कृति को भी महान बनाते हैं। आज इंजीनियर व डाक्टर की जरूरत जितनी नहीं होगी, जितनी एक अच्छे इनसान की है। (एचडीएम)

वंशिका को उपहार में रेनॉल्ट क्विड कार

टीएमसी। ‘दिव्य हिमाचल मीडिया ग्रुप’ के मेगा इंवेट ‘मिस हिमाचल-2024’ की विजेता वंशिका घास्टा को मीडिया ग्रुप की ओर से कैश प्राइज, अरनी यूनिवर्सिटी के मेगा उपहार संग रेनॉल्ट इंडिया की रेनॉल्ट क्विड कार उपहार में दी गई। वंशिका को ‘दिव्य हिमाचल’ के मंच पर रेनॉल्ट क्विड कार की चाबी थमाई गई। काबिलेगौर है कि ‘दिव्य हिमाचल’ के मेगा इवेंट ‘मिस हिमाचल 2024’ में इस बार रेनॉल्ट इंडिया सह प्रायोजक की भूमिका निभा रहा है। ग्रैंड फिनाले के दौरान ऑल इंडिया फील्ड सेल्स हेड गगनदीप सिंह, डीलर प्रिंसीपल रेनॉल्ट कांगड़ा राज छाबड़ा, क्षेत्रीय प्रबंधक अखिल पांडे, एरिया सेल्स मैनेजर मयंक वर्मा, क्षेत्रीय प्रबंधक आशीष धवन ने लाल रंग की रेनॉल्ट इंडिया द्वारा चमचमाती रेनॉल्ट क्विड कार देकर सम्मानित किया।

स्पांसर्ज को सम्मान

सुरेंद्र कौर — टीएमसी

‘दिव्य हिमाचल मीडिया ग्रुप’ के मेगा इवेंट ‘मिस हिमाचल-2024 के ग्रैंड फिनाले के दौरान सहयोगी स्पांसर्ज को सम्मानित किया गया। इनमें ‘मिस हिमाचल-2024’ के मुख्य प्रायोजक अरनी यूनिवर्सिटी के चांसलर विवेक सिंह, सह प्रायोजक डाबर आंवला पावर्ड बाय हेयर ऑयल, को पावर्ड बाय रेनॉल्ट इंडिया के फील्ड सेल्स हैड गगनदीप सिंह, डीलर प्रिंसीपल रेनॉल्ट कांगड़ा राज छाबरा, रीजनल सेल्स मैनेजर अखिल पांडे, एरिया सेल्स मैनेजर मयंक वर्मा और आशीष धवन, रोजा हर्बल केयर के एमडी दीपेंद्र सिंह नारंग के अलावा हिमाचल ड्रग मैन्युफैक्चर एसोसिएशन बद्दी के प्रेजिडेंट डा. राजेश गुप्ता को सम्मानित किया गया। इसके अलावा वेलवेट क्लार्कस एग्जोटिक, हिमाचल टूरिज्म, डिपार्टमेंट ऑफ इंडस्ट्री, बायो साइंस प्राइवेट लिमिटड, 95 बिग एफएम, पैराडाइज सैलून कांगड़ा, धौलाधार हिल रिजोर्ट, ईविंग्ज एकेडमी चामुंडा-धर्मशाला के डायरेक्टर गुलशन वर्मा, विजयपथ पालमपूर के एमडी विजय शर्मा, एपीसी एकेडमी नियर बस स्टैंड घुमारवीं के एमडी पंकज खरबड़ा, बुड्ढामल एंड सन्स ज्वेलर्स पालमपुर के एमडी माणिक करवाल, क्योरटेक स्किन केयर, जगोर बाथ प्लस लाइट, अंतरिक्ष मॉल हमीरपुर, एमएससी रोड एंड बरीज प्राइवेट लिमिटेड हमीरपुर, हयात रेजेंसी की स्नेहा, रतन ज्वेलर्स मोती बाजार मंडी, महाराजा अग्रसेन यूनिवर्सिटी, हिमालयन पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल चुबाड़ी चंबा के एमडी दिनेश शर्मा, हिमालयन ग्रुप ऑफ प्रोफेशनल इंस्टीटयूशन कालाअंब, वेज टूअर एंड ट्रैवल प्राइवेट लिमिटेड मकलोडगंज धर्मशाला के एमडी जय गुप्ता, एनएसपीसी कैमरा पावर स्टेशन केरिअन, भुट्टिको, अर्चित सूद फोटोग्राफी, एलआर ग्रुप ऑफ इंस्टीटयूड सोलन, ऑरन ब्यूटी एंड वैलनेस एकेडमी पालमपुर, हिमालय हिल्स पंचकर्मा धर्मशाला के एमडी विकास सरोच, विजयपथ पालमपुर, लर्न इंवेस्ट मंडी, जेएमडी ट्रेडर मंडी, जगतंबा ज्वेलर्स धर्मशाला के अंंकुश वर्मा को सम्मानित किया गया। (एचडीएम)

सपने सच करने को जुनून जरूरी

सुनील समियाल- टीएमसी

‘मिस हिमाचल-2024’ का खिताब जीतने के बाद वंशिका घास्टा मंच पर भावुक हो गईं और उनके आंसू छलक आए। शिमला की वंशिका घास्टा ने पिता को याद करते हुए कहा कि आज वह होते तो बहुत खुश होते। वंशिका ने कहा कि वह इस पुरस्कर को अपने पिता को समर्पित करेंगी। उन्होंने बताया कि उन्हें घरवालों का बचपन से ही पूरा सहयोग मिलता रहा है। अगर आप अपनी अलग पहचान बनाना चाहते हैं, तो उसके लिए सपने देखने के साथ आपके भीतर उन्हें पूरा करने की जिद भी होनी चाहिए। वंशिका घास्टा मात्र 19 वर्ष की हैं।

वह बैचलर इन इंटरियर डिजाइन का अध्ययन कर रही हैं। वहीं, ग्रूमिंग सेशन के दौरान वंशिका ‘मिस ब्यूटीफुल आइज़’ का सब-टाइटल भी जीत चुकी हैं। उन्होंने बताया कि बचपन से ही उन्हें मॉडलिंग का शौक था। वह हरनाज संधू को प्रेरणा स्त्रोत मानती हैं। वंशिका का कहना है कि मॉडलिंग उनका पैशन है। (एचडीएम)

खुद पर भरासा हो, तो मंजिल मिल ही जाती है

शेफाली राप्टा

फस्र्ट रनरअप

‘मिस हिमाचल-2024’ की फस्र्ट रनरअप शिमला की शेफाली राप्टा ने कहा कि जीवन में आगे बढऩे के लिए खुद पर विश्वास रखें और उचित मार्गदर्शन से अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि सफलता प्राप्त करने के कुछ खास नियम होते हैं। इन नियमों में सबसे जरूर है खुद पर विश्वास करना। बता दें कि 20 वर्षीय शेफाली बीकॉम कर रही हैं।

रोचक था ऑडिशन से लेकर फाइनल तक का सफर

प्रियंका ठाकुर

सेकेंड रनरअप

‘मिस हिमाचल-2024’ की सेकेंड रनरअप प्रियंका ठाकुर ने कहा कि मेरा जो भी ऑडिशन से लेकर फाइनल तक का सफर था बहुत रोचक था। जो भी प्रतिभागी थे, उनके साथ एक अच्छा रिश्ता बन गया है। ऑडिशन से लेकर फाइनल तक का सफर में हर कोई सफलता पाना चाहता है, लेकिन उसके लिए मेहनत भी जरूरी है। किसी भी काम को सफलतापूर्वक करने के लिए मेहनत, ईमानदारी, लगन और दृढ़ निश्चय का होना बहुत जरूरी होता है। 19 वर्षीय प्रियंका ठाकुर एमएससी कर रही हैं।

हिमाचल में बसने का दिल कर रहा

धर्मशाला की आबोहवा की दीवानी हुईं सेलेब्रिटी जज शिनाता चौहान

टीएमसी। ‘मिस हिमाचल-2024’ के ग्रैंड फिनाले में बतौर सेलेब्रिटी जज पहुंचीं ‘फेमिना मिस इंडिया’ की सेकेंड रनरअप शिनाता चौहान ने कहा कि उनका पहली बार हिमाचल आना हुआ है। उन्हें धर्मशाला की हवा बहुत पसंद आई है। उन्होंने कहा कि हम शहरों में रहते हैं और शहरों में बड़ी-बड़ी बिल्डिंग होने के कारण कभी प्राकृतिक हवा महसूस करने का मौका ही नहीं मिल पाया। उन्होंने कहा कि जब वह धर्मशाला पहुंचीं, तो यहां बसने का दिल हो गया। हिमाचल के लोगों ने भी उनका गर्मजोशी से स्वागत किया। ‘मिस हिमाचल’ के गैं्रड फिनाले के दौरान पहाड़ी राज्य की बेटियों प्रतिभागियों ने मंच पर जिस तरह की प्रतिभा दिखाई, वो काबिले तारीफ है। उन्होंने कहा कि मंच पर उपस्थित सभी लड़कियों ने ‘मिस हिमाचल’ बनने के लिए काफी मेहनत की है और उनकी मेहनत को वह महसूस कर पा रही हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App