अवैध कब्जाधारियों पर फिर चला पीला पंजा सडक़ किनारे खड़ी गाडिय़ों के काटे चालान

By: Apr 23rd, 2024 12:56 am

सोलन शहर को अतिक्रमण मुक्त बनाने के लिए प्रशासन की मुहिम जारी; बस स्टैंड, सब्जी मंडी और चंबाघाट में हुई कार्रवाई

सौरभ शर्मा-सोलन
कालका-शिमला एनएच-5 पर अवैध कब्जाधारियों और अवैध पार्किंग करने वालों के खिलाफ प्रशासन की मुहिम सोमवार को भी की गई। इस दौरान जहां अवैध रूप से रेहड़ी व ढारा लगाने वालों को जेसीबी की मदद से गिराया गया, वहीं एनएच किनारे पार्क किए गए वाहनों के पुलिस की मदद से चालान किए गए। हाईकोर्ट के आदशों के बाद द्वारा की गई इस कार्रवाई के दौरान अतिक्रमणकारियों में हडक़ंप मच गया। सोमवार को यह मुहिम नए बस स्टैंड, सब्जी मंडी से चंबाघाट होते हुए निगम के अंतर्गत आने वाले सलोगड़ा क्षेत्र तक की गई। इस दौरान एसडीएम सोलन सहित निगम, पुलिस, एनएच के अधिकारी भी मौजूद रहे। गौर रहे कि कालका-शिमला नेशनल हाईवे पांच पर फोरलेन में तबदील होने के साथ-साथ यहां पर अवैध पार्किंग और रेहड़ी-फडिय़ां सजती गई।

जिला प्रशासन की टीम की ओर से कई बार इस पर कार्रवाई की। लेकिन रेहड़ी-फड़ी वाले टीम के चले जाने के बाद फिर से वहीं बैठ जाते थे। यह हाल परवाणू से सोलन तक के क्षेत्र में अधिक है। सडक़ के दोनों पार्किंग होने से लोगों को आने-जाने में भी दिक्कत पेश होती थी। कई बार लोगों को मजबूरी में आधी सडक़ के बीच में चलना पड़ता था। ऐसे में दुर्घटनाएं भी बढ़ गई थी। इसे देखते हुए अब माननीय कोर्ट ने मामले में संज्ञान लिया और जिला प्रशासन को तुरंत अवैध रेहड़ी-फड़ी समेत पार्किंग को हटाने के लिए आदेश दिए। हाईकोर्ट ने इसके लिए उपायुक्त की अध्यक्षता में टीम का गठन भी किया। वहीं डा. एसडीएम सोलन डा. पूनम बंसल ने बताया कि माननीय उच्च न्यायालय के निर्देशों के बाद एनएच पर अवैध कब्जाधारियों, अतिक्रमणकारियों के खिलाफ सोमवार को भी कार्रवाई जारी रही।

अवैध झुग्गियां और वर्कशॉप हटाई, 300 गाडिय़ों के काटे चालान
सोमवार को भी टीम सुबह से काफी मुस्तैद रही और इस दौरान नए बस स्टैंड, पुलिस लाइन, सब्जी मंडी, चंबाघाट, सलोगड़ा से लेकर वापस सपरून चौक और शमलेच तक अवैध कब्जों को हटाया गया। इस दौरान कथेड़ बाइपास के पास बनी अवैध झुग्गियों, अवैध रूप से चल रही वर्कशॉप अन्य ढारों को जेसीबी की मदद से हटाया गया। वहीं, एनएच किनारे पार्क किए गए करीब 300 वाहनों के पुलिस के माध्यम से चालान भी किए गए।

वेंडर मार्केट के समीप से भी हटाए अवैध कब्जाधारी
प्रशासन की यह मुहिम सोमवार शाम तक जारी रही और इस दौरान सपरून में बनाई गई वेंडर मार्केट के समीप अवैध कब्जाधारियों को भी हटाया गया। वहां पर अरसे से चल रहे खोखों, शराब के ठेकों और बंद पड़े खोखों को भी जेसीबी की सहायता से हटाया गया। हालांकि एसडीएम सोलन ने कुछ लोगों को अपना सामान उठाने की मोहलत भी दी, लेकिन साथ ही मंगलवार सुबह तक इस स्थान को क्लीयर करने को भी कहा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App