विशेष

Himachal Election: कांगड़ा को चाहिए कैसा सांसद, सुनिए, क्या कह रही है जनता?

By: May 23rd, 2024 12:39 pm

दिव्य हिमाचल डेस्क

कांगड़-चंबा ससंदीय क्षेत्र में शह और मात के खेल में किसके सिर पर ताज सजेगा यह कहना तो मुश्किल है। यहां एक ओर कांग्रेस से वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा मैदान में हैं, तो भाजपा की ओर से डा. राजीव भारद्वाज। एक संगठन से लंबे समय से जुड़े हैं, तो दूसरे राष्ट्रीय स्तर पर बड़े नेता, लेकिन दोनों ही पहली बार लोकसभा का चुनाव लड़ रहे हैं, नेता तो दोनों दलों के इस चुनाव के लिए तैयार हैं, लेकिन क्या जनता तैयार थी। यहां कि जनता के क्या वो मसले हैं, जिन्हें ध्यान में रख कर जनता वोट करने जा रही है। यही जानने के लिए दिव्य हिमाचल की टीम पहुंची जनता के बीच और जाना, क्या है जनता का मूड…।

जनता की राय
धर्मशाला में वरिष्ठ नागरिकों का कहना है कि कांगड़ा शुरू से ही उपेक्षा का शिकार रहा है। अंग्रेजो की बनाई रेल वहीं पर है, उसका जरा भी विकास नहीं हुआ। जनता चाहती है कि यह रेल ट्रैक ब्रॉडगेज हो। कांगड़ा एयरपोर्ट का विस्तार हो। लोगों का कहना है कि यहां कोई उद्योग तो है नहीं, सिर्फ टूरिज्म ही यहां के विकास का एकमात्र जरिया है। ऐसे में कनेक्टिविटी होना बेहद जरूरी है, तभी रोजगार के अवसर खुलेंगे और क्षेत्र का विकास होगा। नेता ऐसा हो जो दूरदृष्टि रखता है। चुनाव के बाद विधायक तो जनता से मिल लेते हैं, लेकिन सांसद नहीं मिलते। ऐसे में सांसद ऐसा हो जो दूर की सोच रखता हो।

नेताओं के बच्चों को नहीं, हमेंं आती है मुश्किल
कांगड़ा में सबसे बड़ी समस्या बेरोजगारी की है। इसी को लेकर यूथ का कहना है कि वे सुबह पांच बजे से रात दस बजे तक लाइब्रेरी में पढ़ते हैं, लेकिन सरकार द्वारा एग्जाम ही कंडक्ट नहीं होते। अगर हो भी जाएं, तो उनके रिजल्ट आने में लंबा समय लग जाता है। किसी भी नौकरी को पाने के लिए एक एज लिमिट होती है और यह लिमिट क्रॉस कर जाती है, तो भविष्य अंधकार की ओर चला जाता है। यूथ यही चाहता है कि प्रत्याशी चाहे किसी भी पार्टी का जीते, उसे युवाओं के बारे में सही वक्त पर सही निर्णय लेना होगा। धर्मशाला में एक युवती ने तो यहां तक कह दिया कि जब कोई नेता जीत जाता है, तो उनके बच्चों को कोई फर्क नहीं पड़ता, उन्हें कोई समस्या नहीं आती, लेकिन हमारे जैसे हजारों युवाओं को बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। हाल ही में डिप्टी सीएम की बेटी आस्था अग्रिहोत्री नंगे पैर मंदिर गईं, तो उनके साथ बहुत सारे लोग थे और छोटे-छोटे कदम पर क्लिप बन रहे थे, लेकिन प्रदेश के युवा सुबह से लेकर शाम तक बेहतर भविष्य की राह तलाशने के लिए नंगे पांव चलते हैं। एडिय़ां तक फट जाती हैं, लेकिन उन्हें कोई देखता तक क्या, कोई सोचता भी नहीं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App