आग… सिरमौर में करोड़ों की संपत्ति आग की भेंट चढ़ी

By: May 7th, 2024 12:16 am

जिला में बीते 24 घंटे में आगजनी की हुई10 घटनाएं, 2.43 करोड़ रुपए का हुआ नुकसान, अग्निशमन विभाग ने 4.85 करोड़ की संपत्ति बचाई

दिव्य हिमाचल ब्यूरो- नाहन
गर्मी की दस्तक के साथ आग की चिंगारी सिरमौर जिला की सरकारी व निजी संपत्ति को स्वाह करने में तुली है। हालत यह है कि शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में आग की घटनाओं ने जहां लोगों को दहशत में डाल दिया है तो वहीं अग्रिशमन विभाग के मुठ्ठी भर कर्मचारियों को भी जान पर खेलकर सरकारी व निजी संपत्ति बचाने में दिन-रात एक करना पड़ रहा है। मात्र चौबीस घंटे के भीतर सिरमौर जिला के नाहन के आसपास के क्षेत्रों में आगजनी की 10 घटनाएं हो चुकी हैं जिनमें 2.43 करोड़ रुपए का नुकसान हो चुका है। इन आगजनी की घटना में अग्रिशमन विभाग के कर्मचारियों ने 4.85 करोड़ रुपए की संपत्ति को बचाया है। ताजा मामला जिला मुख्यालय नाहन के डा. वाईएस परमार पीजी कालेज नाहन के अलावा चबाहां के जंगल के समीप नाहन के गोबिंदगढ़ मोहल्ला के पेट्रोल पंप के समीप व नाहन शहर की प्रमुख सैरगाह विल्ला राउंड के क्षेत्र में भीषण आग लगी है। बीते चौबीस घंटे में आगजनी की इन घटनाओं में जहां नाहन शहर के आसपास के लोग दहशत में हैं तो वहीं अग्रिशमन विभाग के कर्मी कड़ी मेहनत कर आगजनी की घटना पर नियंत्रण करने में लगे हैं। राजकीय महाविद्यालय नाहन के समीप लगी आग की लपटों ने आसपास के लोगों को दहशत में डाल दिया था। तुरंत अग्रिशमन विभाग के कर्मी मौके पर पहुंचे तथा स्नातकोत्तर महाविद्यालय नाहन के समीप के क्षेत्र पर आग की घटना को नियंत्रण में किया। इसके अलावा गोबिंदगढ़ मोहल्ला के पेट्रोल पंप के समीपवर्ती क्षेत्र में भी अचानक भीषण आग लग गई। जिसमें करोड़ों रुपए की संपत्ति अग्रिशमन विभाग के कर्मचारियों ने बचाने में सफलता प्राप्त की है। क्योंकि फायर सीजन शुरू हो चुका है ऐसे में अग्रिशमन विभाग के कर्मियों की छुट्टियां भी बंद कर दी गई हैं। ऐसे में अग्रिशमन विभाग किसी भी हालत से निपटने के लिए चौबीस घंटे तैयार है। मात्र मई महीने के छह दिनों की यदि बात की जाए तो इस बीच आगजनी के 12 मामले सामने आ चुके हैं जिनमें अग्रिशमन विभाग के कर्मचारियों ने 4.85 करोड़ रुपए की सरकारी व निजी संपत्ति को बचाया है।

इन घटनाओं में 2.43 करोड़ रुपए का नुकसान आंका गया है। इसके अलावा अप्रैल माह में सिरमौर जिला के विभिन्न हिस्सों में 14 मामले आगजनी के सामने आए थे। इनमें 3.23 लाख रुपए का नुकसान हुआ है, जबकि 4.69 करोड़ रुपए की सरकारी व निजी संपत्ति को बचाया गया। मार्च महीने में आगजनी की एक घटना हुई है जिसमें 30 लाख की संपत्ति को नुकसान होने से बचाया गया था। जिला सिरमौर में फरवरी, 2024 में आगजनी के पांच मामले सामने आए। इनमें 5.11 लाख रुपए का नुकसान आगजनी की घटना से हुआ है, जबकि कड़ी मेहनत के बाद अग्रिशमन विभाग के कर्मचारियों ने 2.57 करोड़ से अधिक की संपत्ति को बचाने में सफलता प्राप्त की। जनवरी माह में भी आगजनी की दो घटनाएं सामने आई जिनमें आईटीआई नाहन व आरटीओ ऑफिस नाहन के आसपास आगजनी की घटना हुई थी। बता दें कि मई महीने के छह दिनों की यदि बात की जाए तो इस बीच आगजनी के 12 मामले सामने आ चुके हैं जिनमें अग्रिशमन विभाग के कर्मचारियों ने 4.85 करोड़ रुपए की सरकारी व निजी संपत्ति को बचाया है। इन घटनाओं में 2.43 करोड़ रुपए का नुकसान आंका गया है। इनमें अग्रिशमन विभाग के कर्मचारियों ने 25 लाख से अधिक की संपत्ति को बचाने में सफलता प्राप्त की। गौर हो कि करीब तीन से चार दिन पूर्व जिला सिरमौर के बागथन क्षेत्र में स्थित द प्लेनम स्कूल के कैंपस के आसपास जंगल में भीषण आग लग गई थी, जिसमें द प्लेनम स्कूल में चंडीगढ़ के करीब 85 स्कूली छात्रों की जान खतरे में आ गई थी। जिला प्रशासन व अग्रिशमन विभाग ने स्थानीय लोगों की मदद से इस आगजनी की घटना में कोई जानी नुकसान होने से बचा लिया था।

जिला में 20 फायर कर्मचारी, सात होमगार्ड दे रहे सेवाएं
सिरमौर जिला का करीब 60 से 70 प्रतिशत हिस्सा अग्रिशमन विभाग के नाहन सेंटर के अधीन है। नाहन सेंटर में केवल 20 फायर सर्विस के कर्मचारी व सात होमगार्ड के जवानों का स्टाफ है। अग्रिशमन विभाग के नाहन ऑफिस के तहत नाहन, रेणुकाजी, संगड़ाह, नौहराधार, पच्छाद, राजगढ़, हरिपुरधार व औद्योगिक क्षेत्र कालाअंब का हिस्सा भी है।

गर्मी की वजह से आगजनी की घटनाएं लगातार बढ़ रही हैं। आम लोगों के तुरंत सहयोग की आवश्यकता अग्रिशमन विभाग को रहती है। विभाग के पास तीन वाटर टैंडर के अलावा एक क्यूआरवी, एक फायर बुलेट उपलब्ध है। नाहन शहर में 45 वाटर हाइड्रेंट हैं जिनमें से 41 वर्किंग हैं।
राजकुमार चंदेल, जिला फायर ऑफिसर, नाहन


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App