एक टॉनिक के रूप में पेश किया गया था यह ठंडा

By: May 8th, 2024 11:55 am

कंपीटिशन के दौर में आज का युवा बेहतर भविष्य की कल्पना कर रहा है। कोई अफसर बनना चाहता है, तो कोई इंजीनियर। कोई शिक्षक बनना चाहता है, तो कोई सरकारी नौकर। कामयाबी किसी भी क्षेत्र में हो, मौजूूदा दौर में युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं से गुजरना ही होगा। पीरक्षाओं का लेवल उच्च स्तर पर पहुंच गया है। इसी कड़ी में हम आपके लिए लाए हैं भारतीय एवं विश्व इतिहास से जुड़ी अहम जानकारियां,  जिनसे जुड़े सवाल प्रतियोगी परीक्षाओं में अकसर पूछे जाते हैं, तो आइए जानते हैं 8 मई का इतिहास…

1777: बंगाल के जनाब मीर कासिम का निधन।

1847: रॉबर्ट डब्ल्यू थॉम्पसन ने रबर टायर का पेटेंट करवाया।

1886: अमरीकी फार्मासिस्ट जानएस पैंबरटन ने कोका कोला का विकास किया और उस समय इसे एक टॉनिक बताया गया था, लेकिन मौजूदा समय में इसे पेय पदार्थ में काफी पसंद किया जाता है। कोका कोला कंपनी एक अमरीकी बहुराष्ट्रीय बेवरेज कार्पोरेशन है।

1929: भारत की प्रसिद्ध ठुमरी गायिका गिरिजा देवी का जन्म।

1959: प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने चीन को भारत के खिलाफ धमकी भरी युद्ध जैसी तकरीरों से बाज आने को कहा।

1970: ब्रिटिश रॉक बैंड दि बीटल्स के सदस्यों ने औपचारिक रूप से अलग होने के एक महीने बाद अपना आखरी स्टूडियो अलबम लेट इट बी जारी किया।

2000: भारतीय मूल के 69 वर्षीय लॉर्ड स्वराजपाल ब्रिटेन के चौथे सबसे बड़े विश्वविद्यालय ब्रिटिश यूनीवर्सिटी के कुलपति नियुक्त।

2004: श्रीलंका के मुरलीधरन ने 521 विकेट लेकर सर्वाधिक टेस्ट विकेट लेने का रिकार्ड अपने नाम किया जो चार साल पहले वेस्टइंडीज के कोर्टनी वाल्श ने बनाया था।

2009: पाकिस्तान की सेना ने स्वात घाटी में तालिबान के खिलाफ अपने अभियान को तेज किया। तालिबान के जुल्मों से परेशान करीब दो लाख लोगों ने घाटी से पलायन किया।

2010: छत्तीसगढ़ में नक्सलियों ने बीजापुर- भोपालपट्टनम राष्ट्रीय राजमार्ग-16 पर सीआरपीएफ के बख्तरबंद वाहन को बारूदी सुरंग विस्फोट से उड़ाया, आठ जवान शहीद।

2013: भारत के मशहूर ध्रुपद गायक जिया फरीदुद्दीन डागर का निधन।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App