एचपीयू में जुटेंगे 90 के दशक के छात्र

By: May 6th, 2024 10:05 pm

पहली बार ओल्ड स्टूडेंट के लिए अनूठी पहल, जून के दूसरे हफ्ते में होगा कार्यक्रम

स्टाफ रिपोर्टर — शिमला

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में पहली बार 90 के दशक में पढ़ाई कर चुके छात्रों के लिए पहली बार एक अनूठी पहल की जा रही है। एचपीयू के डीकेडल चैप्टर ऑफ नाइट्स मैत्री की ओर से यह कार्यक्रम करवाया जा रहा है। दरअसल जून के दूसरे सप्ताह में हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय पुराने छात्रों के लिए एक भव्य कार्यक्रम का आयोजन करेगा। इसमें मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू बतौर मुख्यतिथि शिरकत करेंगे। इन दिनों कर्मचारी कार्यक्रम की तैयारी में जुटे हुए हैं।

इस बारे में कुलपति प्रो. एसपी बंसल की अध्यक्षता में एक बैठक भी हो चुकी है, जिसमें कार्यक्रम को किस ढंग से किया जाना है, इसकी रूप देख भी तैयार की गई है। दरअसल एचपीयू ने इस पूरे कार्यक्रम को एक थीम के तौर पर अलग नाम दिया है, जिसमें पूर्व छात्र संघ नब्बे का दशकीय चैप्टर नाम रखा गया है और इसकी गवर्निंग बॉडी की घोषणा भी की गई है। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में कई ऐसे छात्र हैं, जो 90 के दशक में यहां से पढ़ाई करने के बाद बाहरी राज्य और विदेशों में सैटल्ड हैं।

एचपीयू की ओर से विदेश में रह रहे सदस्यों को निमंत्रण पत्र भेजा गया है, इस दौरान वे इस कार्यक्रम को पूरा करने के लिए रजिस्ट्रेशन के तौर पर शुल्क भी दे रहे हैं। खास बात यह की 90 के दशक में विश्वविद्यालय की छात्र रहे स्टूडेंट इस बात को लेकर काफी रोमांचित हैं कि उन्हें 30 वर्ष के बाद इस कैंपस में पुराने दोस्तों के साथ मिलने का अवसर मिलेगा।

पुलिस बैंड देगा प्रस्तुति

कल्चरल कमेटी में करीब बीस लोग हंै, जो विश्वविद्यालय की सभा को उस दिन उस दौर के गायक, इस दौर के गीत और इस दौर की यादों के साथ रूपांतरित करेंगे। वहीं हिमाचल के प्रसिद्ध पुलिस बैंड हार्मनी ऑफ द पाइन को विशेष तौर पर आमंत्रित किया गया है। इस दिन मुख्य अतिथि इंटरनेशनल चैप्टर का भी उद्घाटन करेंगे, जिसमें 50 से अधिक विदेश में रहने वाले पूर्व छात्र ऑनलाइन विधि से सभागार के बड़े पर्दे पर देखेंगे और उनमें से कुछ अपनी यादें भी साझा करेंगे। यहां एक रजिस्ट्रेशन कमेटी भी बनाई गई है जिसमें 25 लोग हैं। कार्यक्रम के अंतिम दिन पूर्व छात्र विश्वविद्यालय में जाकर अपने-अपने विभागों में जाएंगे और वहां के संकायों से वर्तमान छात्रों से भी अनौपचारिक चर्चा करेंगे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App