विशेष

गर्मियों में डिहाइड्रेशन से बचना है तो, इस्तेमाल कीजिए ये पेय…

By: May 27th, 2024 7:26 pm

मौसम विभाग के अनुसार इस साल अन्य सालों के मुकाबले ज्यादा गर्मी पड़ सकती है। साथ ही इस बार लू भी पहले के मुकाबले ज्यादा दिन चलेगी। गर्मी में धूप और लू के अलावा लोग गंदगी और गलत खान-पान से भी बीमार होते हैं। इस दौरान हमें अपनी सेहत का खास ध्यान रखना होगा। गर्मी में शरीर को ठंडा रखने और निर्जलीकरण यानी डिहाइड्रेशन से बचने में कुछ पेय पदार्थ हमारी जबरदस्त मदद करते हैं…

देशभर

में इस समय गर्मी का कहर बरस रहा है। कई जगह तापमान 40 डिग्री के करीब पहुंच गया है। भारतीय मौसम विभाग ने इस साल भीषण गर्मी पडऩे की आशंका जाहिर की है। मौसम विभाग के अनुसार इस साल अन्य सालों के मुकाबले ज्यादा गर्मी पड़ सकती है। साथ ही इस बार लू भी पहले के मुकाबले ज्यादा दिन चलेगी। गर्मी में धूप और लू के अलावा लोग गंदगी और गलत खान-पान से भी बीमार होते हैं। इस दौरान हमें अपनी सेहत का खास ध्यान रखना होगा। गर्मी में शरीर को ठंडा रखने और निर्जलीकरण यानी डिहाइड्रेशन से बचने में कुछ पेय पदार्थ हमारी जबरदस्त मदद करते हैं। तरावट से भरपूर ये पेय हमें लू लगने और बेचैन होने से तो बचाते ही हैं, अपनी स्वाद और तरावट भरी तासीर के कारण सूखी गर्मियों में सजीला और ऊर्जा से भरपूर बनाए रखते हैं। तो जानिए कुछ खास तरावट से भरपूर ड्रिंक्स के बारे में।

नारियल पानी

यूं तो नारियल पानी कभी भी पीया जाए, यह शरीर को भरपूर ऊर्जा, मिनरल्ज और दूसरे पोषक तत्त्व प्रदान करता है। लेकिन गर्मियों में नारियल का पानी अमृत सरीखा हो जाता है। क्योंकि यह हमारे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है, डिहाइड्रेशन से बचाता है और धूप से होने वाली गर्मी से तुरंत राहत देता है। पीने में भले नारियल पानी हल्का मीठा लगता हो, लेकिन इसकी मिठास में शुगर का खतरा नहीं होता, उल्टे यह शुगर कंट्रोल करता है। वहीं गर्मियों में नारियल पानी पेट खराब होने से बचाता है। ऐसे ही यदि हृदय की धडक़ने गर्मियों में बढ़ जाती हैं, नारियल पानी उन्हें संतुलित रखता है। साथ ही वजन घटाने में मदद करता है, कोलेस्ट्रॉल कम करता है और त्वचा की चमक भी बढ़ाता है।

तरबूज का जूस

गर्मियों में तरबूज का जूस त्वचा को हाइड्रेट रखता है, किडनी को स्वस्थ रखता है। यह हृदय के लिए अच्छा होता है, वजन भी घटाता है, इम्युनिटी मजबूत करता है। डाइजेशन के साथ-साथ दिमाग शांत रखता है। धूप से शरीर में जो झुर्रियां पड़ जाती हैं, उनसे बचाव करता है। गौरतलब है कि तरबूज में विटामिन सी, बीटा कैरोटिन, लाइकोपीन और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। इसमें पानी, ऊर्जा, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, मैगनीशियम, पोटाशियम, सोडियम, जिंक विटामिन बी, विटामिन ए और विटामिन डी जैसे तत्त्व पाए जाते हैं। तरबूज का जूस गर्मियों के लिए कंपलीट हैल्थ पैकेज कहा जा सकता है।

नींबू पानी

नींबू पानी किसी भी मौसम में पिया जाए, शरीर को फायदा ही पहुंचाता है, नुकसान नहीं। इसमें मौजूद विटामिन सी, पोटाशियम, कैल्शियम, मैगनीशियम और इलेक्ट्रोलेट्स पसीने से बचाते हैं। पसीना आने से शरीर से जो मिनरल्ज और नमक बाहर चले जाते हैं, उसकी भरपाई करते हैं। एसिडिटी और गैस की समस्या से बचाता है। वहीं नींबू पानी वजन को कम करने के लिए भी जाना जाता है। दरअसल गर्म हवाएं लगने के कारण लोग बीमार पड़ जाते हैं। नींबू पानी ऐसा पेय है जो ऐसी बीमारियों से बचाता है। यह मूड को रिफ्रेश करता है, शरीर को एनर्जेटिक रखता है। किडनी को स्वस्थ और शरीर को टॉक्सिन्स से मुक्त रखता है।

छाछ

मई-जून की गर्मी में छाछ बहुत राहत देने वाला और गर्मियों से सीधे बचाने वाला पेय है। क्योंकि इसमें प्रोबायोटिक्स, विटामिन और दर्जनों खनिज तत्त्व होते हैं, जो हमारे शरीर को ठंडा रखने में मददगार हैं। छाछ में कैल्शियम, पोटाशियम और विटामिन बी12 जैसे पोषक तत्त्व होते हैं। इसमें विटामिन डी और विटामिन बी कांप्लेक्स होता है। हड्डियां और दांत स्वस्थ रहते हैं। छाछ में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जिससे हम संक्रामक बीमारियों से बचे रहते हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App