विशेष

जानिए केमिकल से पके आम खाने के नुकसान…

By: May 2nd, 2024 7:41 pm

गर्मियों का मौसम आते ही आम का सीजन भी शुरू हो गया है। मीठा रसीला आम खाने में जितना स्वादिष्ट होता है, उतने ही इसके फायदे भी हैं। पेड़ पर पका आम सबसे टेस्टी और हेल्दी माना जाता है, लेकिन बाजार में जल्दी मुनाफा कमाने के लिए कुछ दुकानदार कैल्शियम कार्बाइड जैसे रसायनों का इस्तेमाल करके आमों को जल्दी पकाते हैं। केमिकल्ज से पके आम खाने से सेहत को कई गंभीर नुकसान हो सकते हैं। इससे आपको उल्टी, दस्त, कभी-कभी खून के साथ दस्त, अत्यधिक कमजोरी, छाती में दर्द, एसिडिटी और सिरदर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इतना ही नहीं, इससे त्वचा पर अल्सर होने, आंखों को नुकसान होने, गला खराब होने और निगलने में कठिनाई आदि का भी रिस्क है। आइए जानते हैं क्यों नहीं खाने चाहिए केमिकल से पके आम।

केमिकल वाले आम खाने से दिक्कतें

केमिकल्ज से पके आम खाने से खांसी, घाव और घरघराहट जैसे लक्षण भी हो सकते हैं। अगर आम खाने के तुरंत बाद सांस लेने में दिक्कत हो तो देर नहीं करनी चाहिए और डाक्टर से मिलना चाहिए।

हाइपोक्सिया का भी रिस्क

हाइपोक्सिया रासायनिक रूप से पके आम खाने का एक आम दुष्प्रभाव है। हाइपोक्सिया एक ऐसी स्थिति है जिसमें टिश्यू तक पर्याप्त आक्सीजन नहीं पहुंच पाती है और यह ज्यादातर तब होता है जब रक्त में आक्सीजन का स्तर गिर जाता है।

आम पकाने में किन केमिकल्ज का इस्तेमाल होता है

आमों को जल्दी पकाने के लिए कई तरह के केमिकल इस्तेमाल किए जाते हैं, जिनमें एथिलीन गैस, कैल्शियम कार्बाइड से निकलने वाली एसिटिलीन गैस और इथेफोन शामिल हैं। आम को सही समय से पहले पकाया जाता है या पकाने की प्रक्रिया को तेज करने के लिए गलत केमिकल इस्तेमाल किए जाते हैं, तो ऐसे आम खाने में सुरक्षित नहीं होते।

आम की पहचान कैसे करें

आम खरीदते समय ध्यान दें कि आम पर कहीं सफेद या ग्रे रंग का पाउडर तो नहीं लगा है। अगर ऐसा पाउडर दिखे तो समझ लें कि ये आम केमिकल से पकाए गए हैं।

आम का रंग देखें

आम की किस्म के हिसाब से रंग अलग हो सकता है। लेकिन अगर रंग में कुछ गड़बड़ लगे तो ये केमिकल से पका हुआ हो सकता है। कभी-कभी केमिकल से पकाए आमों पर हरे धब्बे भी रह जाते हैं, जो प्राकृतिक नहीं लगते। ये धब्बे पीले रंग से आसानी से अलग दिखाई देंगे।

दबाकर चैक करें

पके और मीठे आम की पहचान करने के लिए उसे खरीदते समय हल्का सा दबाकर देखें। आम अगर सॉफ्ट लगे तो ये पके हुए आम की पहचान है, लेकिन अगर आम दबाने पर सख्त महसूस हो, तो हो सकता है आम केमिकल से पकाया हुआ है। चखने में भी केमिकल से पकाए आमों का पता चल सकता है। इन्हें खाने के बाद मुंह में हल्की जलन हो सकती है। पके आम की महक मीठी होने की संभावना होती है। कभी-कभी उनके तनों पर फलों जैसी सुगंध आती है। आपको तने के सिरे के पास जांच करनी चाहिए, वहां गंध अधिक तीव्र होनी चाहिए। पके आम का रस आसानी से निकल सकता है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App