यूजीसी नेट को 15 मई तक करें आवेदन

By: May 10th, 2024 11:05 pm

एनटीए ने बढ़ाई डेट, एग्जाम से 10 दिन पहले जारी होगी सिटी स्लिप

दिव्य हिमाचल ब्यूरो— नई दिल्ली
यूजीसी नेट जून, 2024 के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 10 मई थी, लेकिन एनटीए की तरफ से आवेदन की आखिरी तारीख बढ़ा दी गई है। अब इच्छुक और योग्य स्टूडेंट्स वेबसाइट ugcnet.nta.ac.in पर जाकर 15  तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन का स्टेप्स वेबसाइट पर दिया गया है। स्टूडेंट्स को सलाह है कि वे निर्धारित तारीख तक आवेदन कर दें, क्योंकि किसी भी अभ्यर्थी का फॉर्म गलत भरा हुआ एक्सेप्ट नहीं किया जाएगा। स्टूडेंट्स इस बात का भी ध्यान रखें कि अगर उनके फॉर्म में किसी भी प्रकार की गलती होगी तो वे उसमें सुधार भी सकेंगे। फॉर्म में सुधार के लिए लिंक आवेदन प्रक्रिया खत्म होने के बाद एक्टिव किया जाएगा।

हालांकि, स्टूडेंट्स सिर्फ नाम, पता और एग्जाम सिटी जैसी मूलभूत डिटेल्स में ही संशोधन कर पाएंगे। परीक्षा केंद्र के शहर की घोषणा के संबंध में अधिसूचना परीक्षा तिथि से लगभग दस दिन पहले एनटीए की वेबसाइट ugcnet.nta.ac.in और nta.ac.inपर जारी की जाएगी। स्टूडेंट्स को परीक्षा के संबंध में नवीनतम अपडेट के लिए नियमित रूप से एनटीए की आधिकारिक वेबसाइटों पर जाने की सलाह दी जाती है। वहीं, परीक्षा से संबंधित किसी भी स्पष्टीकरण या सहायता के लिए स्टूडेंट्स एनटीए से 011-40759000 पर संपर्क कर सकते हैं।

ऐसे करें अप्लाई
सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.ac.in पर जाएं। होमपेज पर यूजीसी नेट जून 2024 पंजीकरण/लॉगिन पर क्लिक करें। पंजीकरण करें और आवेदन पत्र भरने के लिए आगे बढ़ें। यदि आप पहले से पंजीकृत हैं, तो बस मांगे गए विवरण के साथ लॉग इन करें। सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें, शुल्क का भुगतान करें और फॉर्म जमा करें।

आवेदन शुल्क
सामान्य श्रेणी के स्टूडेंट्स के लिए, यूजीसी नेट पंजीकरण शुल्क 1,150 रुपए है, जबकि अन्य पिछड़ा वर्ग के स्टूडेंट्स के लिए यह 600 रुपए है। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और ट्रांसजेंडर स्टूडेंट्स के लिए फीस 325 रुपए निर्धारित की गई है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App