यूजी राजनीति शास्त्र के पेपर में छात्रों को नहीं मिली राहत

By: May 6th, 2024 10:00 pm

स्टाफ रिपोर्टर — शिमला

यूजी राजनीति शास्त्र के पेपर में छात्रों को अभी तक एचपीयू की ओर से राहत नहीं मिल पाई है। छात्र एचपीयू की ओर से उन्हें ग्रेस माक्र्स दिए जाने का इंतजार रहे हैं। वहीं छात्र संगठनों की ओर से भी एचपीयू के समक्ष यह मुद्दा उठाया गया था। दरअसल दो अप्रैल को हुई राजनीति-विज्ञान विषय की परीक्षा में प्रश्न संख्या 102 का 80 प्रतिशत हिस्सा पाठ्य-समिति द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के मुताबिक न होने पर प्रदेश भर में विद्यार्थियों ने भी परीक्षा नियंत्रक को ज्ञापन भेजे थे। इसके अलावा 30 मार्च को राजनीतिक सिद्धांत (पेपर कोड 101) के प्रश्नपत्र में भी शिकायत आई कि जो प्रश्न पिछले वर्ष सरदार पटेल यूनिवर्सिटी मंडी के अधीन महाविद्यालयों में पूछे गए थे, वही इस वर्ष एचपीयू के अधीन महाविद्यालयों के विद्यार्थियों से पूछे गए।

अन्य प्रश्नपत्रों में भी विश्वविद्यालयों द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का अनुसरण नहीं किया गया है। विश्वविद्यालय प्रशासन से मांग की है कि उक्त प्रश्न पत्रों में आई समस्याओं के निवारण के लिए जांच कमेटी बिठाई जाए, जिसमें महाविद्यालयों के वरिष्ठ आचार्य भी आमंत्रित किए जाएं। इन शिक्षकों का कहना है कि उच्च शिक्षा में गुणवत्ता लाना एक बड़ी चुनौती है।

एमबीबीएस का रिजल्ट जारी होने से छात्रों में खुशी

शिमला। हिमाचल प्रदेश विवि के तहत आने वाले मेडिकल कालेजों में एमबीबीएस का रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र बेहद खुश हैं और उनका इंतजार भी खत्म हो गया है। साथ ही एचपीयू हैड स्टैंडिंग कमेटी एमसीआई के नियमों को लागू करेगी, जिसके लिए कमेटी की बैठक भी हो चुकी है। 2019 से छात्र एमबीबीएस का नया सिलेबस पढ़ रहे हैं। छात्रों का इंटरनशिप सैशन पहली अप्रैल से शुरू होता है, ऐसे में छात्र इस रिजल्ट को जारी किए जाने के इंतजार में थे। अभी तक दिक्कत यह आ रही थी कि एमबीबीएस अंतिम सत्र के सिलेबस अकादमिक काउंसिल की स्टैंडिंग कमेटी से स्वीकृत नहीं था, जिससे यह रिजल्ट रुका था।

एचपीयू ने अब बैठक बुलाकर सिलेबस को अप्रुव भी कर दिया है। इसमें 6 मेडिकल कालेजों में 700 से अधिक छात्र थे जो परीक्षा परिणाम के इंतजार में थे। गौर रहे कि प्रदेश में अलग मेडिकल यूनिवर्सिटी के बन जाने से पहले एचपीयू ही मेडिकल कालेजों को संचालित करता आया है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App