विदेश में चमकेगी ‘हिमाचल की आवाज’ साहिल

By: May 4th, 2024 5:03 pm

दिव्य हिमाचल डेस्क

‘दिव्य हिमाचल’ मीडिया ग्रुप के मंच से निकले हीरे देश-दुनिया में छा रहे हैं। ऐसा ही एक हीरा अब विदेश में चमकने को तैयार है। हम बात कर रहे हैं हिमाचल की आवाज-2023 के सीनियर वर्ग के सेकंड रनरअप और जूनियर वर्ग में 2019 के विनर साहिल पंडित की। अंब (ऊना) के रहने वाले साहिल पंडित अब इंटरनेशनल लेवल पर अपने सुरों का जादू चलाने वाले हैं। वह नेपाल की राजधानी काठमांडू में 18 और 19 मई को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर होने वाले कंपीटिशन में हिस्सा लेकर हिमाचल का नाम चमकाएंगे।

बीए फस्र्ट ईयर में पढऩे वाले साहिल पंडित में टैलेंट कूट-कूट कर भरा है। वह संगीत के महागुरु प्रो. परमहंस आहुजा से पिछले 10 साल से दीक्षा ले रहे हैं। यही वजह है कि आज वह हिमाचल का चमकता सितारा हैं। साहिल ने न केवल ‘दिव्य हिमाचल’ के मुख्य इवेंट हिमाचल की आवाज़ में अपने सुरों के दम पर लोगों को दीवाना बनाया, बल्कि कई कंपीटिशन भी अपने नाम किए हैं। साहिल पंडित भाषा एवं संस्कृति विभाग शिमला द्वारा आयोजित राज्य स्तरीय लता मंगेश्कर संगीत प्रतियोगिता के विजेता रहे हैं। इसके अलावा साहिल ने नालागढ़ में आयोजित देवभूमि वॉयस कंपीटिशन अपने नाम किया है, जबकि रामपुर बुशहर में हुए इंटरस्टेट यूनीवर्सिटी कंपीटिशन में कांस्य पदक जीता है। इस प्रतियोगिता में प्रदेश भर से 80 कालेजों ने हिस्सा लिया था, जिसमें साहिल ने अपनी सुरीली आवाज से सभी को कायल कर दिया। यही नहीं, मधुर आवाज़ का मालिक अंब का यह युवा वर्ष 2019 में वॉयस ऑफ ऊना से भी नवाजा जा चुका है। साथ ही क्लासिकल वोकल कंपीटिशन-2022 में भी साहिल ने बेहतरीन परफॉर्मेंस से जनता के दिलों पर राज किया है।

संगीत के महागुरु
साहिल पंडित मौजूदा समय में महाराणा प्रताप डिगी कौलेज से म्यूजिक में ग्रेजुएशन कर रहे हैं। साहिल के गुरु प्रो. परमहंस आहुजा भटोली कॉलेज में म्यूजिक के लेक्चरर हैं, जिन्हें संगीत का महागुरु भी कहा जाता है। साहिल पिछले 10 वर्षों से प्रो. परमहंस से दीक्षा ले रहे हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App