शिकागो के शहीदों को याद कर मनाया लेबर डे

By: May 1st, 2024 1:09 pm

मुकेश संगर—चंडीगढ़

को-आर्डिनेशन कमेटी के आह्वान पर चंडीगढ़ नगर निगम तथा प्रशासन के मुलाजिमों ने वाटर वक्र्स सेक्टर 32 पर बुधवार को इंटरनेशनल लेबर डे मनाया। इस मौके पर शिकागो के शहीदों को याद करते हुए वक्ताओं ने कहा कि मौजूदा प्रसथितियों में मई डे मानने की प्रसंगता और भी बढ़ जाती है, जब मौजूदा सरकारों की नीतियों का रुख मजदूरों के विरोध मे है, जिस का प्रमाण है न्यू वेज कोड जिस के लागू करने से मजदूरों के अधिकार और भी कम हो गए है।

उन्होंने कहा कि अगर हम चंडीगढ़ मे ही देखेंं, तो पिछले कई सालों से मिनिमम वेज में बेसिक पे की बढ़ोतरी नहीं की गई। वक्ताओं ने कहा कि सरकार द्वारा लागू की जा रही मजदूर मुलाजिम विरोधी नीतियोंं पर रोक लगाने के लिए मजदूर वर्ग को एक प्लेटफार्म पर इकठ्ठा होना पड़ेगा। उन्होंने मांग की कि ठेका मजदूरों को बराबर काम के लिए बराबर वेतन दिया जाए। वर्करों के हो रहे आर्थिक शोषण को रोका जाए। लेबर कानूनों को मजदूरों के हक में लागू किया जाए।

इस मौके पर वर्करों को को-आर्डिनेशन कमेटी के प्रधान सतिंदर सिंह, चेयरमैन अनिल कुमार महासचिव राकेश कुमार, सीवरेज एंप्लायज यूनियन के प्रधान सुरेश कुमार, राहुल वैद्य, नरेश कुमार, जीएमसीएच एम्प्लॉयज ज्वाइंट एक्शन कमेटी के प्रधान सुखबीर सिंह,दी वाटर सप्लाई वर्कर्स यूनियन के राजिंदर कुमार, जगमोहन सिंह, सुरिंदर शर्मा, इलेक्ट्रिकल वर्कमैन यूनियन के प्रधान किशोरी लाल, वरिंदर बिष्ट के इलावा नगर निगम बिजली विभाग से दलजीत सिंह, हरप्रीत सिंह, शाम लाल, सुरिंदर कुमार, सुखविंदर सिंह, राहुल वैध, यशपाल शर्मा संतोष सिंह, रवि चंदर ने भी संबोधन किया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App