10TH Result : जल्द आएगा दसवीं का रिजल्ट

By: May 1st, 2024 11:15 pm

मूल्यांकन पूरा, केंद्रों से शिक्षा बोर्ड को भेजी अंक सूचियां

कार्यालय संवाददाता — हमीरपुर

प्रदेश भर के मूल्यांकन केंद्रों पर चल रहे दसवीं कक्षा के पेपर चैकिंग का कार्य पूरा हो चुका है। मूल्यांकन केंद्रों से पेपरों की अंक सूचियां बोर्ड को भेजी जा चुकी हैं, ताकि बोर्ड दसवीं कक्षा का रिजल्ट जल्द से जल्द तैयार कर सके। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि बोर्ड दसवीं कक्षा का रिजल्ट चार-पांच दिन के अंदर घोषित कर सकता है। दसवीं कक्षा के छात्र भी अपने रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। बता दें कि प्रदेश भर के 51 मूल्यांकन केंद्रों पर 10वीं कक्षा के पेपर मूल्यांकन का कार्य युद्धस्तर पर चल रहा था। बोर्ड ने मूल्यांकन केंद्रों में तैनात शिक्षकों को 30 अप्रैल से पहले पेपर चैकिंग का कार्य पूरा करने के निर्देश दिए थे।

इसके चलते मूल्यांकन केंद्रों पर शिक्षकों को दिन में 30-30 पेपर चैक करने का लक्ष्य दिया गया था, ताकि पेपर मूल्यांकन का कार्य समय पर पूरा हो सके। क्योंकि शिक्षकों को मूल्यांकन केंद्रों पर 10वीं कक्षा के 34 सब्जेक्टों का मूल्यांकन करने था, ताकि बोर्ड समय पर छात्रों के रिजल्ट घोषित कर सकें। बताया जा रहा है कि मूल्यांकन केंद्रों में 10वीं कक्षा के पेपर मूल्यांकन का कार्य 30 अप्रैल को समय पर पूरा कर लिया गया है और पेपरों की अंक सूची धर्मशाला बोर्ड को भेज दी गई है।

सफल रहा स्क्रिप्ट पोर्टल का ट्रायल

बोर्ड ने बारहवीं कक्षा का रिजल्ट भी इस बार रिकार्ड समय के अंदर घोषित किया है। बताया जा रहा है कि मूल्यांकन केंद्रों में तैनात बोर्ड कर्मचारियों को बोर्ड ने अपना स्क्रिप्ट पोर्टल मुहैया करवाया था। ऑनलाइन शीट पर बोर्ड कर्मचारी छात्रों के सब्जेक्ट बाइज आए नंबर को फीड कर रहे थे और धर्मशाला बोर्ड में बैठे कर्मचारी उसे स्कैन कर रहे थे, ताकि किसी भी छात्र को गलत नंबर न मिल सके। बोर्ड का यह ट्रायल सितंबर, 2023 से चल रहा था, जो कि सफल होता नजर आ रहा है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App