3 Independent MLA: निर्दलियों का क्या होगा?

By: May 16th, 2024 5:45 pm

दिव्य हिमाचल ब्यूरो-शिमला

हिमाचल विधानसभा में तीन निर्दलीय विधायक देहरा से होशियार सिंह, नालागढ़ से केएल ठाकुर और हमीरपुर से आशीष शर्मा का भविष्य क्या होगा? इसको लेकर विधानसभा अध्यक्ष 3 जून को फैसला सुना सकते हैं। स्पीकर ने ऑर्डर के लिए यह सुनवाई तय की है। तीनों निर्दलीय विधायक अपने पद से इस्तीफा दे चुके हैं और उसके बाद भाजपा भी ज्वाइन कर चुके हैं, लेकिन अभी तक यह इस्तीफा स्वीकार नहीं हुआ है। इस्तीफा स्वीकार करने को लेकर निर्दलीय विधायक हाई कोर्ट भी गए हैं, जहां 28 मई को इनकी सुनवाई रखी गई है। इससे पहले हाई कोर्ट में फैसला बंट गया था। इस कारण तीसरे जज को केस रेफर करना पड़ा।

स्पीकर के पास राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी की याचिका पेंडिंग है, जिसमें उन्होंने निर्दलीय विधायकों का इस्तीफा स्वीकार करने के बजाय दल बदल कानून के तहत इन्हें डिसक्वालीफाई करने की मांग की है। इसमें आरोप यह लगाया गया है कि इस्तीफा स्वीकार होने से पहले इन्होंने भाजपा ज्वाइन कर ली, जो अपने आप में कानून का उल्लंघन है। इसलिए इस्तीफा स्वीकार करने से पहले डिसक्वालीफिकेशन पर भी फैसला हो सकता है। हालांकि 4 जून को लोकसभा चुनाव और विधानसभा उपचुनाव के नतीजे आने के बाद तब का राजनीतिक परिदृश्य क्या होगा, यह उसी समय पता चलेगा। दूसरी तरफ, निर्दलीय विधायक हाई कोर्ट में केस के रहते हुए स्पीकर के फैसले को लेकर ज्यादा चिंतित नहीं हैं। इनका कहना था कि इस्तीफे का मकसद लोकसभा चुनाव के साथ चुनाव लडऩा था। ऐसा चुनाव से डरी सरकार ने होने नहीं दिया, इसलिए अब स्पीकर जो भी निर्णय लें, यह उनको लेना है।

स्पीकर कुलदीप सिंह पठानिया भी एक्शन के मूड में हैं। उन्होंने तर्क दिया था कि वह खुद भी इंडिपेंडेंस विधायक रह चुके हैं, इसीलिए निर्दलीय विधायक इस्तीफे की वजह जस्टिफाई नहीं कर सकते। श्री पठानिया ने साफ तौर पर कहा था कि निर्दलीय विधायकों को जब एग्जामिनेशन के लिए बुलाया गया, तो उन्होंने माना है कि इस्तीफा स्वीकार करने से पहले उन्होंने पार्टी ज्वाइन कर ली है। यह खुद डिस क्वालीफिकेशन को अट्रैक्ट करता है और इसी तरह की एक पिटीशन मंत्री जगत सिंह नेगी की ओर से उनके पास लंबित है। इस पर फैसला करना होगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App