बकशाहल पहुंचा प्रशासन

By: May 23rd, 2024 12:56 am

सैंज वैली विकास समिति ने की ब्यास किनारे जल्द ड्रेजिंग करने की उठाई मांग
कार्यालय संवाददाता-कुल्लू
जिला कुल्लू सैंज के बकशाहल, खराटला और सतैश में प्रशासन के निरीक्षण के बाद भी जब नदी में ड्रेजिंग कार्य नहीं हुआ तो सैंज वैली विकास समिति के अध्यक्ष ने इसकी शिकायत उपायुक्त कुल्लू से की। उपायुक्त ने तुरंत एक्शन लेते हुए उपमंडल बंजार के प्रशासन को दिशा-निर्देश दिए। वहीं, तहसीलदार बंजार, लोक निर्माण विभाग, जलशक्ति विभाग और राजस्व विभाग की टीम निरीक्षण करने के लिए मौके पर पहुंची और जिन्हें ड्रेजिंग का कार्य दिया गया है, उन्हें जल्द ड्रेजिंग का कार्य करने के लिए कहा। तहसीलदार बंजार रमेश कुमार ने जायजा लेते हुए ग्रामीणों को आश्वासन दिया कि जल्द ड्रेजिंग का कार्य किया जाएगा। सैंज वैली विकास समिति के अध्यक्ष बुध राम ने बताया कि उन्होंने पटवारी से लेकर नायब तहसीलदार, एसडीएम, उपायुक्त को कई बार लिखित तौर पर ड्रेजिंग कार्य ठीक से करने और मुआवजा देने के लिए प्रार्थना पत्र दिया है, लेकिन प्रशासन एक दिन मशीन भेज देता है और दूसरे दिन यहां से मशीन को हटाकर दूसरी जगह ले जाता है और ऐसे में उनका कार्य ड्रेसिंग का कार्य ठीक से नहीं हो पा रहा है।

बरसात शुरू होने वाली है लेकिन बकशाहल, खराटला, सतैश गांव में ठीक से कोई भी कार्य नहीं हुआ। सैंज मेले के दौरान उपायुक्त कुल्लू ने खुद यहां का दौरा किया था और एसडीएम बंजार को निर्देश दिए थे कि यहां पर ड्रेजिंग के लिए मशीन लगाई जाए लेकिन आदेश के बावजूद यहां ड्रेजिंग कार्य शुरू नहीं हुआ तो उन्होंने फिर से उपायुक्त को फोन के माध्यम से सूचना दी थी तो निरीक्षण करने के लिए लोक निर्माण विभाग, जल शक्ति विभाग, राजस्व विभाग की टीम फिर से बकशाहल गांव पहुंची है और उन्होंने विश्वास दिलाया है कि इस की रिपोर्ट एसडीएम को सौंपेंगे और आगे की कार्रवाई करेंगे। बकशाहल वासियों और सैंज विकास समिति के अध्यक्ष बुध राम ने जिला प्रशासन से आग्रह किया है शीघ्र यहां ड्रेजिंग करने के लिए मशीनें भेजी दी जाए। उन्होंने कहा कि एक तो सैंज नदी में आई बाढ़ के कारण उन्हें बहुत नुकसान हुआ है और अब दूसरी बरसात शुरू होने वाली है तो कहीं जख्म हरे न हो जाए।

टीम कई बार कर चुकी है निरीक्षण, नतीजा कुछ नहीं
जिला कुल्लू की सैंज घाटी के बकशाहल, खराटला, सतैश में ड्रेजिंग कार्य ठीक न होने के कारण बाढ़ प्रभावित बार-बार प्रशासन से गुहार लगा रहे हैं और प्रशासन आश्वासन पर आश्वासन देकर उन्हें उलझा के रखा है, लेकिन वह अपना दुखड़ा सुनाएं तो सुनाएं किसे? उक्त गांवों का इससे पहले कई बार प्रशासन की टीम ड्रेजिंग कार्य और नुकसान का जायजा लेने के लिए पहुंची है, लेकिन समस्या जस की तस बनी हुई है। न तो यहां पर ठीक से ड्रेजिंग कार्य हुआ न ही इन लोगों को नुकसान का मुआवजा मिला है। दूसरी बरसात शुरू होने को है। बकशाहल वासियों को फिर से डर लग रहा है कि कहीं दोबारा पिन-पार्वती नदी का रौद्र रूप उन्हें नुकसान न पहुंचाएं। प्रशासन की टीम निरीक्षण पर निरीक्षण करती जा रही है लेकिन धरातल पर कुछ भी नहीं है। लोगों ने प्रशासन और सरकार से मांग की है कि तीन मशीनें भेजी दी जाए और बकशाहल, खराटला, सतैश में ठीक से ड्रेजिंग कार्य हो और उन्हें मुआवजा भी दिया जाए।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App