मटर के बाद अब गोभी के बढ़ऩे लगे रेट

By: May 9th, 2024 12:16 am

भुंतर मंडी में मटर के दाम 60 तो गोभी हुई 40 रुपए पर पहुंची, कम उत्पादन से चिंतित किसानों को मिल रही राहत

स्टाफ रिपोर्टर-भुंतर
जिला कुल्लू की हरी सब्जियां अब मार्केट में अपना रूतबा दिखाने लगी हैं। हरा मटर मार्केट में 55 से 62 रूपए तक बिकने लगा है। इसे देखते गोभी भी भाव खाने लगी है। जानकारी के अनुसार गोभी के दाम 40 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गए हैं और इससे उत्पादकों के चेहरे पर रौनक दिख रही है। मटर-गोभी खरीदने के लिए गृहणियों के ज्यादा जेब ढीली करनी पड़ रही है। पिछले माह मार्केट में उतरने वाला कुल्लू का हरा मटर अब अपना रूतबा दिखाने लगा है। गोभी के दामों ने सबकों हैरान किया है। बताया जा रहा है कि गोभी का कम उत्पादन होने के कारण और आवक मार्केट में अभी न होने के चलते इसके दामों में इजाफा हुआ है। बुधवार को जिला में 40 रुपए गोभी थोक में अधिकतम बिकी है। भुंतर मंडी में गोभी 35 रुपए प्रति किलो औसत भाव से बिकी है।

बंदगोभी 20 रुपए प्रति किलो बिक रही है। दो सप्ताह तक फूलगोभी को 15 से 20 रूपए दाम मिल रहे थे, लेकिन अब यह दोगुने हो गए हैं। निचले इलाकों की फसल निकलने के बाद पिछले एक सप्ताह से मध्यम उंचाई वाले ईलाकों के किसानों की गोभी-मटर फसल भी तैयार होने लगी है। भुंतर सब्जी मंडी में हरे मटर की आवक पिछले दो सप्ताह से तेज हो गई है। बाहरी राज्यों के व्यापारियों ने भी मटर को देश भर की मंडियों में पहुंचाने के लिए यहां पर आने वाले दिनों में इसकी खेप और बढऩे वाली है। भुंतर सब्जी मंडी के कारोबारियों राम पाल, खजाना राम, श्याम लाल, अजय कुमार, सिंधु सागर, महेश कुमार के अनुसार भुंतर लोकल गोभी अभी कुछ ही किसानों की तैयार हुई है और इसी कारण दामों में उछाल आया है।

आय का मुख्य साधन है गोभी, मटर और टमाटर
जिला में गोभी, मटर व टमाटर किसानों की आमदानी का बड़ा जरिया माना जाता है। यहां पर मटर करीब 1500 हेक्टेयर, गोभी 700 हेक्टेयर और टमाटर 500 से अधिक हेक्टेयर भूमि में लगाया जाता है। प्रतिकूल मौसम ने इस बार इनका उत्पादन प्रभावित किया है। कम फसल होने के कारण किसानों को चिंता सता रही थी लेकिन अच्छे दाम मिलने से कुछ भरपाई जरूर हो रही है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App