जोड़ बाहल में पुश्तैनी मकान जलकर राख

By: May 15th, 2024 12:15 am

निजी संवाददाता-डंगार
घुमारवीं उपमंडल के तहत आने वाली लैहडी सरेल पंचायत के गांव जोड़ बाहल में गत शाम एक स्लेटनुमा पुश्तैनी मकान जलकर राख हो गया। जानकारी के अनुसार जंगल में आग लगी हुई थी। जंगल के साथ लोगों की मलकियत भूमि भी थी और जंगल से आग लोगों की मलकियत भूमि से होती हुई तेज हवा से मकान तक पहुंच गई। देखते ही देखते दो मंजिला स्लेट पोसनुमा मकान जलकर राख हो गया। घटना के समय पीडि़त परिवार घर पर नहीं था। पीडि़त परिवार को लगभग पांच लाख का नुकसान होने का अनुमान लगाया जा रहा है। लैहड़ी सरेल पंचायत के गांव जोल बाहल के अमर सिंह धीमान बीमार हंै और वह सोमवार को दवाई लेने के लिए पठानकोट गए हुए थे। घर पर कोई भी सदस्य मौजूद नहीं था। सोमवार शाम को लोगों ने मकान से आग की लपटें निकलती देखी।

स्थानीय लोग मौके पर इक_े हुए लोगों ने आग पर काबू पाने की कोशिश की लेकिन आग को नहीं बुझाया जा सका। घर तक सडक़ न होने के कारण फायर ब्रिगेड की गाड़ी भी मौका वारदात पर नहीं पहुंच सकी। लोगों ने आग पर काबू पाने का भरसक प्रयास किया लेकिन आग इतनी भयंकर थी कि देखते ही देखते चार कमरों का मकान और भीतर का सामान जल कर राख हो गया। आग से कमरों के अंदर रखा टीवी, फ्रिज, कपड़े, नकदी के साथ ही राशन सहित सब जलकर राख हो गया। उधर, हल्का पटवारी अभिषेक ने बताया कि फौरी राहत के तौर पर पीडि़त परिवार को 10000 की राहत राशि दी गई है। नुकसान की रिपोर्ट तैयार की जा रही है जो शीघ्र ही उच्च अधिकारियों को भेज दी जाएगी।

घर तक सडक़ होती तो आग पर पाया जा सकता था काबू
पीडि़त परिवार के घर तक कोई भी सडक़ सुविधा नहीं है जिसके चलते घटना के समय फायर ब्रिगेड वाहन स्पॉट पर नहीं जा सका। यदि सडक़ होती तो समय रहते आग पर काबू पाया जा सकता था लेकिन भयंकर आग पर काबू पाने की स्थानीय लोगों की तमाम कोशिशें की मगर मकान जलकर राख हो गया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App