Atal Tunnel: टनल के भीतर पूरा हिमाचल

By: May 24th, 2024 4:11 pm

दिव्य हिमाचल ब्यूरो-शिमला

अटल टनल रोहतांग आने वाले पर्यटकों को अब वर्चुअल हिमाचल के दर्शन होंगे। राज्य का पर्यटन विभाग यह नया प्रयोग करने जा रहा है। पर्यटन विभाग ने इसके लिए एक स्पेशल इलेक्ट्रिक बस तैयार करवाई है। बस बनकर तैयार है और प्रधान सचिव पर्यटन देवेश कुमार ने इसका निरीक्षण कर लिया है। इसकी रजिस्ट्रेशन संबंधी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद प्रारंभिक तौर पर इसे सोलंगनाला से सिस्सू के बीच चलाया जाएगा।

पर्यटन विभाग ने यह प्रयोग इसलिए करने का फैसला किया, क्योंकि अटल टनल रोहतांग में पर्यटकों की संख्या निरंतर बढ़ती जा रही है। अटल टनल के भीतर ही करीब 10 मिनट की यात्रा बस के माध्यम से है। इसी समय का लाभ उठाने के लिए इस बस के जरिए टनल क्रॉस करने वाले पर्यटकों को हिमाचल दर्शन करवाया जाएगा। हिमाचल के सभी प्रमुख पर्यटक स्थलों के वीडियो साउंड इफेक्ट के साथ प्ले होंगे और इसमें 3डी व्यू उपलब्ध होगा। इसलिए 10 मिनट के भीतर बस में सफर करने वाले पर्यटकों को राज्य के प्रमुख टूरिस्ट स्पॉट्स का परिचय हो जाएगा। अटल टनल रोहतांग के खुलने के बाद हर साल यहां आने वाले पर्यटकों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। यदि पिछले 1 साल की आंकड़े पर गौर करें तो जनवरी 2022 से दिसंबर 2023 के बीच कुल 25 लाख 76 हजार गाडिय़ां अटल टनल से क्रॉस हुई हैं।

इसी अवधि में एक करोड चार लाख पर्यटक यहां का दौरा कर गए हैं। यह संख्या हर साल बढ़ रही है। पर्यटन विभाग की कोशिश है कि अटल टनल आने वाले टूरिज्म को प्रदेश के अन्य जिलों तक भी लाया जाए। यह वर्चुअल हिमाचल दर्शन का कान्सेप्ट दरअसल प्रधान सचिव टूरिज्म देवेश कुमार ने सोचा था। इस प्रोजेक्ट पर काम करते हुए पर्यटन विभाग को करीब 2 साल लग गए। प्रोजेक्ट के लिए करीब 10 करोड़ की लागत विभाग ने रखी है। अब बस बनकर तैयार है और इसे सोलंगनाला से सिस्सु के बीच चलाया जाएगा। यदि प्रयोग सफल रहा तो बसों की संख्या बढ़ाई जा सकती है। चुनाव आचार संहिता हटने के बाद इस सुविधा को लांच किया जा रहा है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App