Attendance : अब ऐसे लगेगी इनकी हाजिरी

By: May 16th, 2024 8:23 pm

स्कूलों को निर्देश, स्मार्ट उपस्थिति एप पर लगाएं हाजरी

बायोमीट्रिक पर हाजिरी का विकल्प नहीं होगा बंद

सभी जिलों के स्कूलों में लागू होगी व्यवस्था

स्टाफ रिपोर्टर – शिमला

प्रदेश के सरकारी स्कूलों में तैनात शिक्षक व यहां पर पढ़ रहे विद्यार्थियों की हाजिरी अब मोबाइल एप के जरिए लगेगी।अब नई व्यवस्था से मोबाइल ‘‘उपस्थिति एप’’ पर यह हाजिरी लगेगी। समग्र शिक्षा अभियान (एसएसए) ने इसको लेकर सभी स्कूलों के प्रधानाचार्य व डीपीओ को निर्देश जारी कर दिए हैं। एसएसए के राज्य परियोजना निदेशक राजेश शर्मा की ओर से इस संबंध में सभी जिलों के उप निदेशक प्रारंभिक व उच्च शिक्षा विभाग को भेजा है। इनके माध्यम से प्रधानाचार्य को सर्कुलर जारी किया गया है। विद्या समीक्षा केंद्र की टीम खुद स्कूलों में जाकर इसके बारे में प्रधानाचार्य व शिक्षकों के साथ संवाद भी कर रही है। स्कूलों में अभी तक शिक्षकों की हाजरी बायोमीट्रिक मशीन में लगती है। यह विकल्प बंद नहीं होगा। शिक्षक रूटीन की तरह बायोमीट्रिक में हाजिरी लगाएंगे। स्कूल प्रधानाचार्यों को यह अतिरिक्त काम दिया गया है।

प्रधानाचार्य, मुख्य अध्यापकों को अपने मोबाइल फोन में ‘‘उपस्थिति एप’’ डाउनलोड करना होगा। इस एप में आगे फीचर है। जिसमें हाजरी का विकल्प है। उसमें रोजाना शिक्षकों की हाजरी को अपडेट किया जाएगा। प्रधानाचार्य इसमें अपडेट करेगा कि कितने शिक्षक आए हैं, कितने अवकाश पर है, कितने टूअर पर है। इसकी मॉनिटरिंग एसएसए के राज्य परियोजना निदेशालय से ऑनलाइन हो जाएगा। यानि निदेशालय में यह डाटा हर वक्त उपलब्ध होगा कि किस स्कूल में शिक्षक अवकाश पर है या टूअर पर या फिर छुट्टी पर है।

विद्यार्थियों की अटेंडेंस भी ऑनलाइन

विद्यार्थियों के लिए भी ऑनलाइन हाजरी का विकल्प है। यह हाजरी प्रधानाचार्य अपडेट करेगा। क्लास टीचर बच्चों की हाजरी प्रधानाचार्य को देंगे। इसमें भी इसी तरह का विकल्प है। अभी तक बच्चों की हाजरी केवल रजिस्टर पर ही ली जाती थी, अब इसे भी ऑनलाइन कर दिया गया है।

स्कूलों को यह आ रही दिक्कत

इस एप में जहां खासियतें हैं वहीं कुछ दिक्कत भी स्कूल प्रधानाचार्य को पेश आ रही है। हाजरी सुबह के समय अपडेट की जाती है। कई बार बच्चा बीमार हो जाता है और आधे दिन में छुट्टी लेकर घर चला जाता है। उसकी हाजरी को अपडेट करने का कोई विकल्प इसमें नहीं है। घर जाने के बाद स्कूल के पोर्टल पर वह हाजरी ही माना जाता है।

सोनिया


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App