परशुराम चौक न बनाने से उखड़ी ब्राह्मण सभा

By: May 8th, 2024 12:02 am

नाहन के दोसडक़ा चौक पर महज परशुराम का बोर्ड टांग कर नगर परिषद ने किया मजाक, बैठक में सदस्यों ने जताया रोष

कार्यालय संवाददाता-नाहन
अजर अमर भगवान विष्णु के छठे अवतार भगवान परशुराम की जयंती से पूर्व नाहन में गत वर्ष से ब्राह्मण सभा नाहन द्वारा परशुराम चौक का निर्माण न होने पर सभा उखड़ गई है। ब्राह्मण सभा नाहन की मंगलवार को रघुनाथ मंदिर नाहन में सभा अध्यक्ष पंडित सुखदेव शर्मा की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में सभा ने कहा है कि ब्राह्मण सभा नाहन द्वारा दोसडक़ा नाहन में परशुराम चौक के निर्माण के लिए कवायद शुरू की थी, मगर बड़े ही अफसोस का विषय है कि प्रशासन व नगर परिषद ने मात्र एक परशुराम का बोर्ड टांग कर भगवान के साथ ब्राह्मण समाज के साथ भी मजाक कर दिया है। सभा अध्यक्ष ने बताया कि जबकि इस दौरान उपायुक्त सिरमौर और नगर परिषद के पदाधिकारी भी यहां मौजूद रहे। ब्राह्मण सभा नाहन ने दोसडक़ा नाहन में परशुराम चौक का निर्माण कर यहां पर परशुराम जी की मूर्ति लगाने के लिए थोड़ी सी भूमि की मांग की है, मगर अभी तक शासन-प्रशासन यह भी मुहैया नहीं करवा पाया है।

ब्राह्मण सभा पदाधिकारियों ने कहा है कि भगवान परशुराम केवल ब्राह्मणों के ही अराध्य नहीं हैं, बल्कि सामाजिक समरसता के संस्थापक भी हैं। अस्त्र-शस्त्र के परमज्ञाता भगवान परशुराम का रेणुकाजी और भृगुकुल ऋषि जम्दग्नी के पुत्र होने के नाते सिरमौर में ओर भी महत्त्व बढ़ जाता है। वहीं ब्राह्मण सभा नाहन ने गत वर्ष भी परशुराम चौक की कवायद शुरू की थी। उधर महासचिव अनिल शर्मा ने कहा कि परशुराम चौक के नाम पर केवल एक बोर्ड टांग कर नगर परिषद ने केवल मजाक ही किया है। उन्होंने बताया कि परशुराम जयंती से पूर्व विधिवत तौर पर शासन-प्रशासन द्वारा परशुराम चौक का निर्माण मूर्ति सहित स्थापित करवाया जाए। (एचडीएम)

दस को मनाई जाएगी परशुराम जयंती
बैठक में आगामी दस मई को भगवान परशुराम जयंती उत्सव के लिए निर्णय लिए गए। महासचिव अनिल शर्मा ने बताया कि नौ मई को रघुनाथ मंदिर नाहन में अखंड रामायण का पाठ का आयोजन होगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App