संजौली-ओल्ड बस स्टैंड में आज से बनेंगे बस पास

By: May 24th, 2024 12:54 am

छात्रों के लिए बनाए दो काउंटर, सुबह नौ से शाम साढ़े चार बजे तक मिलेगी सुविधा

सिटी रिपोर्टर—शिमला
प्रदेश के सरकारी और प्राइवेट स्कूलों के बच्चे शुक्रवार से स्कूल बस का पास बना सकते हैं। एचआरटीसी की ओर से इन बच्चों के लिए संजौली और ओल्ड बस स्टैंड में दो काउंटर बना दिए हैं। जहां ये स्कूली बच्चे सुबह नौ बजे से शाम 4:30 बजे तक स्कूल बस पास बना सकते हैं। एचआरटीसी के रिजनल मैनेजर विनोद कुमार शर्मा ने बताया कि नौ जून तक ये बस पास बनाए जाएंगे। इसके बाद जून से शुरू होने वाले सेशन में कालेज के छात्रों को भी इसी तरह की सुविधा दी जाएगी। नया पास बनाने के साथ-साथ इन काउंटर में पुराने पास को रिन्यू भी किया जा सकता है।

स्कूली बच्चों की सुरक्षित आवाजाही सुनिश्चित करने के लिए इस सेशन में बच्चों का ट्रांसर्पोटेशन रिकार्ड तैयार किया जा रहा है। नजदीकी थाने में पूरा रिकॉर्ड रखा जाएगा। पुलिस रिकॉर्ड का अपने स्तर पर क्रॉस एग्जामिनेशन भी करेगी। इससे गाडिय़ों में ओवरलोडिंग पर भी चेक रहेगा। स्कूल की ओर से दिए रिकार्ड को पुलिस अपने स्तर पर क्रॉस चेक करेगी। इसके लिए पुलिस औचक निरीक्षण करेगी। गाडिय़ों में क्षमता से अधिक बच्चे पाए जाने पर स्कूल टैक्सी, बस ऑपरेटर के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

शहर में चलती है करीब 55 बसें
एचआरटीसी की शिमला शहर में करीब 55 बसों को बतौर स्कूल बस संचालित करता है। निजी स्कूलों के करीब 2200 स्टूडेंट स्कूल बस सुविधा का लाभ लेते हैं। स्कूल बसें सुबह सात से 8:15 और दोपहर 2 से 3 बजे के बीच बच्चों को स्कूल लाने और ले जाने के लिए संचालित होती हैं। इसी तरह कालेज छात्रों के लिए भी अलग-अलग टाइमिंग हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App