तारों का जंजाल खत्म करने के लिए अभियान शुरू

By: May 27th, 2024 12:10 am

छोटा शिमला में मेयर ने हर वार्ड से बेकार केबल हटाने के दिए निर्देश, लटकी तारों से हादसों पर लगेगी रोक

स्टाफ रिपोर्टर-शिमला
राजधानी में तारों के जंजालों को खत्म करने को लेकर नगर निगम के मेयर सुरेंद्र चौहान ने अभियान शुरू कर दिया है। रविवार को उन्होंने छोटा शिमला वार्ड से कार्य शुरू कर दिया है। मेयर सुरेंद्र चौहान का कहना है कि शहर में बिजली की तारें कम हैे और टेलिकॉम कंपनियों की केबल सबसे ज्यादा हैं। इसमें कई तारे ऐसी भी हैं जो इस्तेमाल में ही नहीं होती। यह तारें लटकी रहती हैं। टेलिकॉम कंपनियों को पहले भी कई बार इन्हें हटाने के आदेश दिए । लेकिन इन्होंने कहीं कहीं से ही तारे हटाई।

अभी भी पूरे शहर में केबले लटकी पड़ी हैं। ऐसे में छोटा शिमला वार्ड से अब इन सभी केबलों को एक साथ बांधने और बेकार तारों को हटाने का काम शुरू कर दिया है और अब हर वार्ड से बेकार केबल हटाने के कंपनियों को आदेश दिए हैं। वहीं कंपनियों को आदेश भी दिए हैं कोई भी नई तारें न डालें। अब नगर निगम कर्मचारियों और कंपनी के कर्मचारी लगातार इन तारों को बांधते रहेंगे और बेकारों को तारें हटाते रहेंगे ताकि पूरे शहर में तारों के जंजाल को खत्म किया जा सके। हालांकि नगर निगम हाउस में भी सभी पार्षदों ने तारों के जंजाल को सवाल उठाए थे। पार्षदों ने मांग की है कि टैलिकॉम कंपनियों को आदेश दिए जाए कि वह अपनी बेकार तारों को हटाए और बिखरी तारों को बांधे ताकि शहर में लोगों को इन तारों से खतरा न हो। कई वार्डों में तारें रास्तों पर लटकी हंै जिससे हादसे हो रहे हैं। पिछले दिनों पटयोग वार्ड में तारों में फंसकर एक बुजुर्ग घायल हुआ।

डक्ट सिस्टम को तैयार करने के लिए अभी लगेगा समय
शहर में करीब 150 करोड़ से डक्ट सिस्टम भी तैयार किया जाना है। लेकिन वह भी सिर्फ छोटा शिमला से चौड़ा मैदान तक होना है। यदि यह सफल रहा तो पूरे शहर में उसके बाद ही डक्ट सिस्टम से तारों को अंडर ग्रांउड किया जाना है। लेकिन इस कार्य में अभी काफी वक्त लगने वाला है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App