JOBS : सीएपीएफ के 506 पदों पर होगी भर्ती

By: May 7th, 2024 10:44 pm

यूपीएससी ने सेंट्रल आम्र्ड पुलिस फोर्स (सीएपीएफ) असिस्टेंट कमांडेंट भर्ती 2024 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इस बार कुल 506 वैकेंसी निकाली गई हैं। इसमें बीएसएफ के 186, सीआरपीएफ के 120, सीआईएसएफ के 100, आईटीबीपी के 58 और एसएसबी के 42 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 14 मई 2024 है। उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर होगा। योग्य व इच्छुक उम्मीदवारupsconline.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

परीक्षा में भाग लेने वालों को वन टाइम रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया से अनिवार्य रूप से गुजरना होगा। जो ओटीआर की औपचारिकताओं को पूरा कर चुके हैं, उन्हें दोबारा इस प्रक्रिया में हिस्सा लेने की आवश्यकता नहीं है। आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद छात्रों को करेक्शन का अवसर भी दिया जाएगा। करेक्शन विंडो करीब सात दिन 15 मई से 21 मई तक ओपन रहेगी। 21 मई तक ओटीआर में बदलाव भी कर सकेंगे। उम्मीदवारों को आवेदन वापस लेने की अनुमति नहीं दी जाएगी। शैक्षणिक योग्यता : इस भर्ती के लिए किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएट उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। आयु की अधिकतम सीमा : 20 से 25 वर्ष। यानी उम्मीदवार का जन्म 2 अगस्त, 1999 से 1 अगस्त, 2004 के बीच हुआ हो। एससी, एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को नियमानुसार आयु सीमा में पांच वर्ष की छूट मिलेगी। वहीं ओबीसी उम्मीदवारों को तीन वर्ष की छूट मिलेगी।

चयन प्रक्रिया : सबसे पहले लिखित परीक्षा होगी। लिखित परीक्षा में पास उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) के लिए बुलाया जाएगा। पीईटी पास करने वालों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। सेलेक्शन की फाइनल मेरिट लिस्ट लिखित परीक्षा में प्राप्त माक्र्स और इंटरव्यू में प्राप्त माक्र्स के आधार पर बनेगी।

एग्जाम पैटर्न : लिखित परीक्षा में दो पेपर होंगे- पेपर-1 और पेपर-2
पेपर 1 : जनरल एबिलिटी व इंटेलिजेंस- 250 माक्र्स – ऑब्जेक्टिव टाइप क्वेशन
पेपर 2: जनरल स्टडीज, निबंध व कॉम्प्रिहेंशन- 200 माक्र्स
फीस : महिला, एससी, एसटी उम्मीदवारों को छोडक़र अन्य सभी उम्मीदवारों को 200 रुपए की फीस देनी होगी।

एग्जाम सेंटर पहले आओ पहले पाओ के आधार पर

अभ्यर्थियों को एग्जाम सेंटर पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर अलॉट किए जाएंगे। देश के 47 शहरों में यह एग्जाम होगा। चेन्नई, दिसपुर, कोलकाता और नागपुर को छोडक़र अन्य सभी केंद्रों में अभ्यर्थियों का आवंटन सीमित संख्या में ही किया जाएगा। ऐसे में पहले आवेदन जो करेगा उसे फायदा होगा। पसंदीदा सेंटर आने के ज्यादा चांस रहेंगे।

लिखित परीक्षा तिथि
लिखित परीक्षा 4 अगस्त 2024 को होगी। पहला पेपर सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरा पेपर दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक होगा। ऑब्जेक्टिव टाइप पेपर में नेगेटिव मार्किंग होगी। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काटा जाएगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App