कम आवेदन के चलते सीबीएसई ने रद्द की भर्ती

By: May 12th, 2024 10:01 pm

नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने अगस्त, 2024 में असिस्टेंट सेक्रेटरी (एकेडमिक, ट्रेनी, स्किल एजुकेशन) और जूनियर ट्रांसलेटर अफसर सहित विभिन्न प्रशासनिक भूमिकाओं के लिए उम्मीदवारों की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया था। हालांकि अब ये भर्ती रद्द कर दी गई है। सीबीएसई की ओर से जारी हुए आधिकारिक नोटिस के अनुसार, डिजाइन और मल्टीमीडिया में असिस्टेंट सेक्रेटरी (ट्रेनिंग) पदों के लिए भर्ती अपर्याप्त आवेदनों के कारण रद्द कर दी गई है। बता दें, डिजाइन और मल्टीमीडिया के साथ मास कम्युनिकेशन में असिस्टेंट सेक्रेटरी (ट्रेनिंग) पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया अपर्याप्त आवेदनों के कारण रद्द कर दी गई है। जिन उम्मीदवारों ने इन आवेदनों के लिए आवेदन फीस का भुगतान किया था, उन्हें उनके बैंक अकाउंट में रिफंड ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

बता दें, इस भर्ती का उद्देश्य ऑफलाइन (ओएमआर शीट बेस्ड) मोड परीक्षाओं के माध्यम से ग्रुप ए, बी और सी के तहत वर्गीकृत कई प्रशासनिक पदों को भरना था। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने विभिन्न शैक्षणिक और प्रशासनिक पदों को कवर करते हुए 2024 भर्ती परीक्षा का शेड्यूल जारी किया है। ये परीक्षाएं ओएमआर शीट का उपयोग करके ऑफलाइन आयोजित की जाएंगी। बता दें कि परीक्षाओं का आयोजन अलग-अलग तारीखों और शिफ्ट में किया जाएगा।

स्कूलों में सेहतमंद बनेंगे बच्चे, शुरू होगा इट्स डाइट अभियान

शिमला। हिमाचल प्रदेश के सरकारी स्कूलों में अब अपनी सेहत का ध्यान रखने वाले बच्चे मिस एंड मिस्टर सेहत चुने जाएंगे। इसके लिए प्रतियोगिता होगी और उसमें जीतने वाले को खिताब भी दिया जाएगा। भारत सरकार के इट्स राइट अभियान के तहत स्कूलों में इस तरह की पहल की जा रही है। इसमें पहली से 12वीं तक के बच्चों को सीजनल और पौष्टिक खाने की जानकारी के साथ ऐसी किताबें दी जाएगी, जिससे उन्हें सफाई व्यवस्था के बारे में जानकारी मिल सके। खाद्य एवं सुरक्षा विभाग इस तरह का अभियान स्कूलों में चलाएगा। इसके साथ ही स्कूलों में मौसमी सब्जियां खाने के बारे में भी जानकारी दी जाएगी। समय-समय पर स्कूलों का ऑडिट भी होगा, जिससे स्कूलों से आने वाली पेयजल शुद्धता की रिपोर्ट के आधार पर ऑनलाइन पोर्टल में जोड़ा जाएगा।

उसके बाद वर्ष पर की गतिविधियों को स्कूल प्रधानाचार्य इस पोर्टल पर अपलोड करेंगे और इस आधार पर स्कूल को अंक मिलेंगे। इन्हीं अंकों के आधार पर स्कूलों को प्रमाण पत्र जारी होगा। बच्चों को करवाई जाने वाली एक्टिविटीज से बताया जाएगा कि बच्चे जो खाना खा रहे हैं, वह किस तरह से उनके शरीर पर प्रभाव डालता है। इसमें यह भी देखा जाएगा कि क्या बच्चों का विकास उनकी उम्र के हिसाब से हो रहा है या नहीं। अगर बच्चों में कोई दिक्कत है, तो उसके बारे में भी जानकारी अभिभावकों को दी जाएगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App