CBSE Syllabus : सीबीएससी बोर्ड ने बदला नौवीं का सिलेबस

By: May 22nd, 2024 11:19 pm

अब पांच की जगह छह सब्जेक्ट्स में होंगे एग्जाम, कुल 10 विषय पढऩे होंगे

दिव्य हिमाचल ब्यूरो— नई दिल्ली

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने क्लास नौ के करिकुलम में बदलाव किया है। इससे क्लास नौ और क्लास 10 के स्टूडेंट्स को फायदा होगा। सीबीएससी के सेकेंडरी स्कूल करिकुलम के मुताबिक अब नौवीं कक्षा में ही स्टूडेंट्स को पांच कोर सब्जेक्ट्स के अलावा छठा इलेक्टिव सब्जेक्ट चुनना होगा। नौवीं में जो सब्जेक्ट इलेक्टिव के तौर पर चुना हो, उसे क्लास 10 में बदलने का ऑप्शन नहीं होगा। दरअसल, दसवीं में स्टूडेंट्स के पास पांच कोर सब्जेक्ट्स के अलावा एक इलेक्टिव सब्जेक्ट लेने का भी ऑप्शन होता है। अगर किसी लैंग्वेज सब्जेक्ट में कम माक्र्स हों, तो उस सब्जेक्ट का स्कोर इलेक्टिव सब्जेक्ट के स्कोर से बदला जा सकता है। इससे स्टूडेंट का ओवरऑल रिजल्ट इम्पू्रव होता है।

स्किल सब्जेक्ट से बदले जा सकेंगे कोर सब्जेक्ट के माक्र्स

अगर कोई स्टूडेंट दसवीं में साइंस, मैथ्स या सोशल साइंस में से किसी एक सब्जेक्ट में फेल हो जाता है और इलेक्टिव सब्जेक्ट में पास होता है, तो उस कोर सब्जेक्ट को स्किल या इलेक्टिव से बदलकर क्लास 10 की माक्र्सशीट तैयार की जाएगी। दोनों सब्जेक्ट के माक्र्स बदलकर नहीं लगाए जाएंगे, बल्कि साइंटिफिक तरीके से बदले जाएंगे

नौवीं में चुनना होगा इलेक्टिव सब्जेक्ट

सीबीएसई के सेकेंडरी स्कूल करिकुलम के मुताबिक क्लास 9 में स्टूडेंट्स को मैथ्स, साइंस, सोशल साइंस जैसे कोर सब्जेक्ट्स और दो लैंग्वेज सब्जेक्ट्स के अलावा तीसरा लैंग्वेज या स्किल बेस्ड इलेक्टिव सब्जेक्ट चुनना होगा। ऐसे में 9वीं में स्टूडेंट्स के पास टोटल 6 सब्जेक्ट्स होंगे। बोर्ड ने ये जानकारी देते हुए नोटिफिकेशन जारी किया है। ये नियम एकेडमिक ईयर 2024-25 से लागू होगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App