सीएसआईआर यूजीसी नेट की रजिस्ट्रेशन डेट बढ़ी

By: May 23rd, 2024 11:10 pm

दिव्य हिमाचल ब्यूरो— नई दिल्ली

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी, एनटीए ने सीएसआईआर यूजीसी नेट जून 2024 परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि बढ़ा दी है। सीएसआईआर यूजीसी नेट 2024 के लिए आवेदन को इच्छुक अभ्यर्थी वाले सीएसआईआर यूजीसी नेट की आधिकारिक वेबसाइट csirnet.nta.ac.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि सीएसआईआरयूजीसी नेट के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 27 मई, 2024 तक बढ़ाई गई है। सीएसआईआर यूजीसी नेट परीक्षा के लिए आवेदकों को कम से कम 55 फीसदी अंकों के साथ एमएससी या समकक्ष डिग्री/ इंटीग्रेटेड बीएस-एमएस /बीएस-4 वर्ष/बीई/बीटेक/बीफार्मा/ एमबीबीएस होनी चाहिए। वहीं अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति, दिव्यांग के लिए संबंधित पीजी कोर्स में 50 प्रतिशत माक्र्स होना चाहिए।

आपको बता दें कि एनटीए ने सीएसआईआर यूजीसी नेट परीक्षा जून, 2024 सत्र के लिए आवेदन की प्रक्रिया दो मई, 2024 से शुरू कर दी थी। उम्मीदवार csirnet.nta. nic.in पर जाकर अंतिम तिथि 21 मई, 2024 तक आवेदन करते थे। लेकिन एनटीए ने अभ्यर्थियों को अब एक सप्ताह तक आवेदन करने का और मौका दिया है। सीएसआईआर नेट परीक्षा का आयोजन 25, 26 व 27 जून को होगा। सीएसआईआर यूजीसी नेट परीक्षा जेआरएफ और विभिन्न विश्वविद्यालयों में लेक्चररशिप (एलएस) असिस्टेंट प्रोफेसर पद के लिए आयोजित की जाती है। यह परीक्षा साल में दो बार होती है।

आवेदन शुल्क

सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क 1150 रुपए, ईडब्ल्यूएस व ओबीसी छात्रों के लिए 600 रुपए और एससी व एसटी, दिव्यांगों के लिए 325 रुपए निर्धारित है। अभ्यर्थियों को सलाह है कि सीएसआईआर यूजीसी नेट 2024 परीक्षा के लिए आवेदन से पहले सभी शर्तें जानने के लिए सीएसआईआर यूजीसी नेट की वेबसाइट देख लें।

जैक दिल्ली काउंसिलिंग 27 के बाद पांच कालेजों में मिलेगा दाखिला

दिव्य हिमाचल ब्यूरो— नई दिल्ली

ज्वॉइंट एडमिशन कमेटी, दिल्ली (जैक दिल्ली) जेईई मेन्स स्कोर के जरिए बीटेक व अन्य कोर्सेज में एडमिशन की प्रक्रिया जल्द शुरू होगी। जैक काउंसिलिंग के जरिए दिल्ली सरकार के अधीन आने वाले पांच सरकारी इंजीनियरिंग संस्थानों के बीटेक कोर्स में दाखिला मिलता है। दिल्ली सरकार के प्रतिष्ठित पांच इंजीनियरिंग कॅलेजों में दाखिला लेना चाह रहे अभ्यर्थी पर जाकर आवेदन कर सकेंगे। ताजा अपडेट के मुताबिक काउंसिलिंग के लिए आवेदन प्रक्रिया 27 मई के बाद शुरू होगी। कमेटी की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार इस साल काउंसिलिंग में भाग लेने वाले पांचों संस्थानों में इंजीनियरिंग में 6372 सीटें भरी जाएंगी।

यहां होगा प्रवेश

इंद्रप्रस्थ इंस्टिट्यूट ऑफ इंफार्मेशन टेक्नोलॉजी, दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी (डीटीयू), इंदिरा गांधी दिल्ली टेक्निकल यूनिवर्सिटी फॉर वूमन (आईजीडीटीयूडब्ल्यू), नेताजी सुभाष यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी (एनएसयूटी) और दिल्ली स्किल एंड आंत्रप्रेन्योरशिप यूनिवर्सिटी (डीएसईयू)।

इंजीनियरिंग कर रहे छात्रों के लिए आईईटी इंडिया स्कॉलरशिप प्रोग्राम शुरू

नई दिल्ली। आईईटी की तरफ से ग्रेजुएट इंजीनियरिंग के छात्रों के लिए आईईटी इंडिया स्कॉलरशिप अवार्ड 2024 की शुरुआत की गई है। इस प्रोग्राम का उद्देश्य इंजीनियरिंग के छात्रों उनकी फील्ड में सशक्त बनाना है। जिससे कि युवा एक सफल करियर बना सकें। एआईसीटीई यूजीसी द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थानों से फुल टाइम ग्रेजुएट इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम में पहले, दूसरे, तीसरे या चौथे साल में पढ़ाई करने वाले छात्र इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए छात्रों द्वारा कम से कम 60 प्रतिशत अंक या छह के समकक्ष सीजीपीए स्कोर प्राप्त किए हों।

इस स्कॉलरशिप के लिए कोई आयु सीमा तय नहीं की गई। इसके लिए आवेदकों का सिलेक्शन मूल्यांकन, ऑनलाइन टेस्ट, रीजनल राउंड आदि के आधार पर किया जाएगा। वहीं इसके तहत रीजनल राउंड विनर को 60,000 रुपए, रीजनल राउंड रनरअप को 40,000 रुपए, नेशनल फाइनल्स में फस्र्ट विनर को 3,00,000 रुपए, सेकेंड विनर को 1,70,000 रुपए और थर्ड विनर को 1,50,000 रुपए की स्कॉलरशिप दी जाएगी।

12वीं कक्षा में 31 मई तक एडमिशन का अंतिम मौका

स्टाफ रिपोर्टर— शिमला

प्रदेश के स्कूलों में जमा दो कक्षा में छात्रों के पास एडमिशन लेने का अंतिम मौका है। उच्च शिक्षा निदेशक की ओर से सभी स्कूलों को ये निर्देश जारी किए गए हैं कि 31 मई के बाद विशेष परिस्थिति में ही स्कूलों में एडमिशन दी जाएगी। इसके बाद इस तिथि को एक्सटेंड नहीं किया जाएगा। इसके बाद भी यदि कोई छात्र एडमिशन लेने से वंचित रहता है, तो अभिभावक खुद इसके लिए जिम्मेदार होंगे। इसके साथ ही स्कूल प्रिंसीपल को ये भी निर्देश जारी किए गए हैं कि स्थानीय निकाय, एसएमसी और अभिभावकों के सहयोग से स्कूलों में ज्यादा से ज्यादा एडमिशन बढ़ाई जाए, ताकि सरकारी स्कूल में बच्चों का आंकड़ा बढ़ सके। इसके साथ ही यदि इसके बाद ही भी कोई छात्र छूट जाता है, तो इसकी जिम्मेदारी खुद स्कूल मुखियाओं की होगी। गौर रहे कि प्रदेश के स्कूलों में पहली अप्रैल से नया सेशन शुरू हो गया था। बच्चों ने 20 फीसदी सिलेबस पढ़ भी लिया है। इसके साथ ही बोर्ड ने भी अपना रिजल्ट जारी कर दिया है। लेकिन कुछ स्कूलों में अभी भी एडमिशन लेने से बच्चे चूक गए हैं। ऐसे में छात्रों को राहत देते हुए इस तिथि को 31 मई तक एक्सटेंड किया गया है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App