सिलचर में सीयूईटी यूजी एग्जाम इस दिन

By: May 24th, 2024 9:44 pm

वेबसाइट पर नजर रखें अभ्यर्थी, दिल्ली में भी स्थगित हुई है परीक्षा

दिव्य हिमाचल ब्यूरो— नई दिल्ली

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुएट की 24 मई को होने वाली सीबीटी मोड की परीक्षा को असम के सिलचर में उम्मीदवारों के लिए स्थगित कर दी गई है। अब ये परीक्षा 29 मई को आयोजित की जाएगी। 29 मई को परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों के लिए नए एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। आवेदकों को सलाह दी जाती है कि वे अधिक अपडेट और जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट नजर रखें। आपको बता दें, कुछ छात्रों को 24 मई, 2024 को सीबीटी मोड में आयोजित होने वाली बंगाली (104) और एनवायरमेंटल स्टडीज (307) टेस्ट पेपर के लिए सिलचर के बाहर उनके परीक्षा केंद्र सौंपे गए थे। इसके बाद छात्र निर्धारित केंद्रों तक पहुंचने में असमर्थ रहे।

जैसे ही ये खबर अथॉरिटी को मिली, तो उन्होंने छात्रों का समर्थन करने के लिए निर्णय लिया कि जो छात्र निर्धारित केंद्रों तक पहुंचने में असमर्थ हैं, वे दोबारा परीक्षा दे सकते हैं। अब इस परीक्षा का आयोजन 29 मई को किया जाएगा। इसके लिए दोबारा एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। छात्र अब बाहर यात्रा किए बिना सिलचर, असम में परीक्षा दे सकते हैं। बता दें, 29 मई को परीक्षा अब पेन और पेपर का उपयोग करके आयोजित की जाएगी। बता दें, ऐसा पहली बार नहीं हुआ था, जब सीयूईटी यूजी की परीक्षा स्थगित की गई हो। इससे पहले 15 मई को अप्रत्याशित प्रशासनिक कारणों से दिल्ली में परीक्षा स्थगित कर दी गई थी, जिसका आयोजन 29 मई को किया जाएगा।

इस परीक्षा के लिए रिवाइज्ड एडमिट कार्ड भी जारी कर दिए गए हैं। हालांकि सोशल मीडिया पर कहा जा रहा था कि परीक्षा का प्रश्न पत्र लीक हो गया है, लेकिन एजेंसी ने केंद्र में प्रश्न पत्र लीक होने की खबरों का खंडन करते हुए स्पष्टीकरण दिया था। भारत की सेंट्रल यूनिवर्सिटिज में ग्रेजुएशन प्रोग्राम में एडमिशन के लिए साल में एक बार सीयूईटी पीजी परीक्षा का आयोजन किया जाता है। पहले ये परीक्षा 15 मई से 31 मई तक आयोजित की जानी थी। बाद में परीक्षा की तारीख 15 मई से 24 मई तक निर्धारित की गई।

29 मई के बाद आएगी सीयूईटी यूजी की आंसर-की

दिव्य हिमाचल ब्यूरो— नई दिल्ली

देश भर में 13 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) हो चुका है। अब इंतजार है सीयूईटी यूजी 2024 आंसर-की का। वैसे तो कई प्राइवेट संस्थाएं सीयूईटी आंसर की पीडीएफ निकाल रही हैं, लेकिन ये ऑफिशियल नहीं हैं। सीयूईटी ऑफिशियल आंसर-की नेशनल टेस्टिंग एजेंसी जारी करेगी। आप इसे  से डाउनलोड कर सकेंगे। इसके लिए आपको सीयूईटी लॉगिन करना होगा। देश भर में सभी विषयों के लिए सीयूईटी यूजी एग्जाम 2024 शुक्रवार, 24 मई को पूरा हो चुका है। दिल्ली और असम में 29 मई को दोबारा परीक्षा आयोजित की जा रही है। दरअसल, दिल्ली में 15 मई की परीक्षा स्थगित कर दी गई थी। वहीं, असम में भी कुछ छात्रों के लिए दोबारा एग्जाम होगा, क्योंकि एनटीए ने इनका सेंटर दूर आबंटित कर दिया था। छात्रों के विरोध के बाद एजेंसी ने कहा कि जो स्टूडेंट्स सेंटर पर नहीं पहुंच पाए, उनके लिए 29 मई को सिलचर, असम में परीक्षा (बांगाली और एन्वायर्नमेंटल स्टडीज विषयों के लिए) होगी। जाहिर है अब आंसर-की 29 मई के बाद ही आएगी। उम्मीद है कि 30 मई से तीन जून के बीच एनटीए सीयूईटी यूजी एग्जाम 2024 की उत्तर कुंजी जारी कर देगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App