बरसात से नहीं लिया सबक…हल्की बारिश ने खोली पोल

By: May 24th, 2024 12:55 am

ओल्ड बस स्टैंड के पास निकासी नालियां न होने के कारण घरों में घुसा गंदा पानी, लोग परेशान
सिटी रिपोर्टर—शिमला
राजधानी में गुरुवार को हुई बारिश शहर के लोगों के लिए सिरदर्द बन गई। पुराना बस अड्डे के समीप नारायण भवन के साथ सभी घरों में पानी घुस गया। यहां पर मालरोड, लोअर बाजार सहित राम बाजार की निकास नालियों का गंदा पानी लोगों के घरों में घुस गया। पिछले साल बरसात के दौरान भी इन घरों में शहर का गंदा पानी घुस गया था, जिससे लोगों के घरों का सारा सामान खराब हो गया था। गुरुवार को भी इस तरह का मंजर यहां देखने को मिला। स्थानीय लोगों ने नगर निगम से यहां पर ड्रेनेज सिस्टम को बनाने की मांग पिछले साल ही कर दी थी, लेकिन यहां पर कोई ड्रेनेज सिस्टम नहीं बनाया गया। इसके कारण हल्की सी बारिश में नालों का सारा गंदा पानी लोगों के घरों में घुस रहा है। हैरत इस बात की है कि पिछले साल बरसात में हुई तबाही के बाद नगर निगम ने पूरे शहर के ड्रेनेज सिस्टम को दुरुस्त करने का दावा किया था और कहा था कि इस प्रकार से अब शिमला में तबाही नहीं होनी चाहिए।

यहां तक कि स्वयं ही कांग्रेस शासित एमसी ने तबाही का कारण खराब ड्रेनेज सिस्टम को बताया था। इसके लिए नगर निगम ने ड्रेनेज सिस्टम का काम वार्डों में शुरू कर दिया है, लेकिन जहां पर सबसे ज्यादा परेशानी हो रही है वहां पर अभी तक ड्रेनेज सिस्टम का कोई कार्य ही नहीं हुआ है। गुरुवार को हुई बारिश से भी यहां पर कुछ ऐसा ही मंजर देखने को मिला। पूरे शहर का गंदा पानी नालों के साथ लोगों के घरों में घुस गया और घरों में बदबू का आलम बन गया। यहां तक कि लोगों के घरों का सामान भी खराब हो गया है। स्थानीय लोगों ने नगर निगम प्रशासन से मांग की है कि यहां पर जल्द से जल्द ड्रेनेज सिस्टम का काम करवाया जाए, ताकि यहां पर लोगों को इस प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े।

एमसी हाउस में भी प्रमुखयता से उठायाा गया था मामला
स्थानीय पार्षदों ने ओल्ड बस स्टैंड में ड्रेनेज सिस्टम का मामला नगर निगम हाउस में प्रमुख्ता से रखा गया था। यहां तक कि हाउस में यह भी तय किया था कि ड्रेनेज सिस्टम का कार्य शीघ्रता से किया जाएगा। बावजूद इसके भी यहां पर कोई कार्य नहीं किया गया और आलम इस प्रकार है कि यहां पर गंदा पानी घरों में घुसने से भवन मालिक परेशान हो गए हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App